कोविड-19 के प्रति ग्रामीणों को सतर्क करने ग्रामीण आजीविका मिशन में काम करने वाली महिलाओं ने उठाया अनोखा कदम

बलरामपुर.

बलरामपुर के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में काम करने वाली महिलाओं कोरोना संक्रमण की रोकथाम में बड़ी भूमिका निभा रही है. उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में कोविड संक्रमण के प्रति लोगों को सचेत करने का जिम्मा उठाया है.
आजीविका मिशन की यह महिलाएं लोगों को बीच पहुंचकर कोरोना बचाव सतर्कता की सीख दे रही हैं. वह बता रही हैं कि मास्क पहनें, सेनिटाइजर लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन अवश्य करें. महिलाएं गांव-गांव जाकर बता रही हैं कि हाथों की सफाई करें. टीकाकरण के साथ ही स्थानीय स्तर पर उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते हुए शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढाने के उपायों के बारे में बता रही हैं.

महिलाएं ग्रामीणों को बता रही हैं कि कोविड-19 के प्रसार के कारणों में एक प्रमुख कारण बाहरी लोगों का गांवों में प्रवेश है. अक्सर लोग सर्दी-खांसी के लक्षण पर ध्यान नहीं दे रहे हैं. गांव में लोग खुद के स्तर पर इलाज कर रहे हैं. सामूहिक गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है तथा लोग होम आइसोलेशन के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं. संक्रमित सदस्य के परिवार के लोग बाहर घूम रहे हैं. इन गतिविधियों से उत्पन्न दुष्परिणामों को सबके सामने रखने का काम मिशन की महिलाएं कर रही हैं.

सतर्क करने का अलग अंदाज

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की सदस्य संक्रमित सदस्य के परिवार वालों को सावधानी बरतने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं. गांव में जागरूकता के लिए दीवार लेखन टीकाकरण के लिए आमजनों को प्रोत्साहित एवं सहयोग दे रही हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here