कोविड पेंशेंट फीडबैक रिपोर्ट में कोरिया जिले ने फिर हासिल किया प्रथम रैंक

कोरिया
छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी कोविड पेशेंट फीडबैक रिपोर्ट में कोरिया जिले ने शत प्रतिशत सकारात्मक फीडबैक के साथ प्रदेश में प्रथम रैंक हासिल किया है। जहां इस सर्वे में रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग जैसे बड़े जिले भी शामिल हैं। वहां कोरिया जिले की यह उपलब्धि कलेक्टर श्री एसएन राठौर के सतत मार्गदर्शन में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रामेश्वर शर्मा एवं उनकी स्वास्थ्य टीम की कर्मठता का परिणाम है। कोविड हॉस्पिटल की व्यवस्था दुरुस्त करने में श्री कुणाल दुदावत सीईओ जिला पंचायत एवं श्री सुखनाथ अहिरवार अपर कलेक्टर का उल्लेखनीय योगदान रहा है। यह रिपोर्ट बताती है कि जिले के कंचनपुर स्थित कोविड हॉस्पिटल में उपलब्ध चिकित्सीय सुविधाओं से मरीज 100: संतुष्ट हैं।

फीडबैक सर्वे प्रश्नावली के आधार पर जिलों की रैंकिंग तय की गई है। इस फीडबैक सर्वे में कोरोना से बचाव एवं इलाज के संबंध में जिले के कोविड अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधा एवं चिकित्सा को शामिल किया गया है। साथ ही भोजन एवं पेयजल आपूर्ति, मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तथा सैनिटाइजेशन का कार्य शामिल हैं। कलेक्टर श्री राठौर ने इस उपलब्धि पर जिले की समस्त जनता एवं सभी स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई प्रेषित की है। उन्होंने कहा कि जिले के कंचनपुर स्थित कोविड हॉस्पिटल में हमारे स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा कोरोना का सफल इलाज किया जा रहा है। साथ ही जिले में लगातार टेस्टिंग और ट्रीटमेंट किया जा रहा है। कोविड हॉस्पिटल के अतिरिक्त कोविड केअर सेंटर भी संचालित किए जा रहे हैं। नागरिकों को बेहतर सुविधाओं को सुचारू रूप से उपलब्ध कराने में जिला प्रशासन निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने सर्वे में शामिल होने वाले नागरिकों को भी सहयोग हेतु धन्यवाद दिया।    

यह सर्वे दूरभाष के जरिए 2 मई से 8 मई 2021 तक किया गया। इस उपलब्धि पर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि कलेक्टर श्री राठौर के मार्गदर्शन में जिले को यह उपलब्धि प्राप्त हुई है। उन्होंने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई प्रेषित की है। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से प्राप्त दिशा-निदेर्शों के अनुसार कोरिया जिले में कोविड हास्पिटल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का उपचार निरंतर चिकित्सकों की निगरानी में किया जा रहा है। कोविड हॉस्पिटल में संक्रमित मरीज भर्ती किए जाते हैं जिन्हें अलग-अलग रखकर उपचार किया जाता है। यहां अलग प्रवेश और निकासी की व्यवस्था है। साथ ही अस्पताल में आईसीयू, वेंटिलेटर, आॅक्सीजन सपोर्ट वाले बेड भी उपलब्ध हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here