केले के लेप से दूर करें छोटी-छोटी फुंसियों का दर्द, दोबारा नहीं सताएगी ये समस्या

गाल और कान के आस-पास के हिस्से में छोटी-छोटी फुंसी होने की समस्या बहुत परेशान करती है। ये ना तो ऐक्ने होते हैं और ना ही पिंपल्स। य बंप्स होते हैं, जिन्हें ब्लाइंड पिंपल्स भी कहा जाता है। बस ये फुंसियां निकलती हैं, कुछ दिन दर्द देती देती और फिर खुद ही सूख जाती हैं। लेकिन इस दौरान आपके पूरे चेहरे की रंगत खराब कर देती हैं।
अगर आप इन फुंसियों की समस्या से परेशान हैं तो इनके लिए आपको किसी दवाई की जरूरत नहीं है। बल्कि सही डायट और नींद के साथ इस घरेलू नुस्खे को अपनाएं। आपके चेहरे पर बार-बार फुंसी आने की यह समस्या दूर हो जाएगी।

फुंसी खत्म करने वाला फेस पैक

चेहरे की इन छोटी-छोटी फुंसियों को ठीक करने के लिए आपको जो घरेलू फेस पैक बनाना है, उसके लिए आपको ये चीजें चाहिए।

आधा केला
कच्चा दूध
1 चम्मच चावल का आटा
इन तीनों चीजों को मिक्स करके फेस पैक बनाना है। सबसे पहले केला लेकर इसे मैश कर लें (मसल लें)। हमें सिर्फ 2 चम्मच केले का पल्प चाहिए बाकी का केला आप खा सकती हैं। अब इसमें दूध और चावल का आटा मिलाकर फेस पैक बनाएं।

मोटी परत लगाएं

फेसवॉश करने के बाद चेहरे पर इस पैक को लगाएं। पैक लगाते समय चेहरे के उस हिस्से पर मोटी परत लगाएं, जहां फुंसियां निकली हुई हैं। यह पैक आपकी फुंसियों में होने वाले दर्द और खुजली को दूर करने में बहुत सहायक है। आपको इसे लगाते ही राहत का अहसास होगा।

15 से 20 मिनट

इस पैक को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं। ध्यान रखें कि ये पैक आपके चेहरे पर पूरी तरह सूखना नहीं चाहिए। क्योंकि ऐसा होने पर इसे हटाते समय आपको फुंसियों में दर्द हो सकता है। इसलिए जब यह पैक हल्का-हल्का गीला रहे, तब आप इसे सादे पानी से धोकर हटा दें।

जल्दी ही दूर हो जाएगी ये समस्या

इस फेस पैक को आप हर दिन भी लगा सकती हैं। समय ना हो तो सप्ताह में 3 से 4 बार लगाने का प्रयास जरूर करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा पर छोटी-छोटी फुंसियां निकलने की यह समस्या दूर हो जाएगी। साथ ही इस फेस पैक के गुणों के कारण आपके चेहरे का ग्लो भी बढ़ जाएगा।
इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आपको इन फुंसियों को फोड़ना नहीं है। यदि कोई फुंसी खुद से फूट जाती है तो उसकी कील निकालने के लिए अपनी फिंगर्स को इस तरह से रखें जैसा इस फोटो में दिखाया गया है।
यानी दूर से प्रेशर डालकर कील बाहर निकालें। फुंसी के खुले भाग को या इसके मुंह पर उंगली या नाखून बिल्कुल ना लगाएं। ऐसा करने से यह समस्या बढ़ भी सकती है और इंफेक्शन भी फैल सकता है।
ग्लो करने लगेगी आपकी त्वचा

नियमित रूप से इस फेस पैक के उपयोग के बाद आपकी त्वचा की कोशिकाएं बहुत स्वस्थ हो जाएंगी। ऐसा केला, दूध और चावल के आटे के गुणों के कारण होता है। आप इस पैक को उपयोग करके जरूर देखिएगा। आपको मनचाहा परिणाम मिलेगा।
केले में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटमिन्स होते हैं, जो इन फुंसी और बंप्स से आसानी से छुटकारा दिला देते हैं। चावल में अमीनो एसिड और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि स्किन वाइटनिंग एजेंट की तरह काम करते हैं। ये फुंसियों को शांत कर इनके निशान को लगातार हल्का करते जाते हैं।
दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन बैक्टीरिया से लड़ता है। ये स्किन से डार्क स्पॉट्स दूर कर स्किन को ब्राइट बनाता है। त्वचा में टाइटनेस लाता है और स्किन सेल्स को गहराई तक पोषण देकर नमी को बरकरार रखता है। इससे त्वचा पर बढ़ती उम्र की निशानियां नहीं आती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here