कलेक्टर ने समूह जल प्रदाय योजनाओं की प्रगति का मुआयना किया

 

रायपुर,

मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर कलेक्टर  पी.एस. ध्रुव ने रविवार 27 नवम्बर को जिले के विभिन्न गांवों का दौरा कर जल जीवन मिशन अंतर्गत संचालित कार्याें एवं समूह जल प्रदाय योजनाओं की प्रगति का मुआयना किया। कलेक्टर ने पीएचई के अधिकारियों को सभी कार्याें की गुणवत्ता के साथ तेजी से पूरा कराए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने पेयजल से संबंधित कार्याें की निरंतर मॉनिटरिंग भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने अपने भ्रमण के दौरान घुटरा समूह जल प्रदाय योजना के ग्राम रोकड़ा में संचालित रेट्रोफिटिंग कार्य का अवलोकन किया। यहां नल जल प्रदाय योजना के तहत 1 करोड़ 35 लाख 45 हजार रूपए की लागत से उच्च स्तरीय जल टंकी एवं पाईप लाईन विस्तार कार्य कराया जा रहा है। कलेक्टर ने निर्माण कार्य में लगे श्रमिकों की मजदूरी भुगतान की जानकारी ली। उच्च स्तरीय जल टंकी के निर्माण एवं पेयजल पाईप लाईन विस्तार के कार्याें में दक्ष मिस्त्रियों एवं श्रमिकों के साथ स्थानीय लोगों को भी नियोजित कर उनको प्रशिक्षित करने की बात कही।

कलेक्टर श्री ध्रुव ने इस मौके पर ग्रामीणों से समर्थन मूल्य पर धान विक्रय के बारे में भी बातचीत की और कहा कि किसान बिचौलियों और व्यापारियों को धान बेचने के बजाय उपार्जन केन्द्रों में जाकर खुद अपना धान बेचे, इससे उन्हें उचित मूल्य मिलेगा।

कलेक्टर ने इसके पश्चात कछौड़ ग्राम पंचायत भवन के निकट 23.29 करोड़ रूपए की लागत से निर्माणाधीन घुटरा समूह जल प्रदाय योजना के अंतर्गत जल शुद्धिकरण संयंत्र स्थापना के लिए चिन्हांकित शासकीय भूमि का अवलोकन किया। उन्होंने पीएचई के अधिकारियों को भूमि आबंटन हेतु प्रक्रिया को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इसके पश्चात 16.42 करोड़ रूपए की लागत वाली खरलाधार समूह जल प्रदाय योजना के तहत निर्मित किए जाने वाले इंटकवेल स्थल का भी अवलोकन किया। कलेक्टर ने इसके पश्चात ग्राम पंचायत पसौरी के घोघराटोला बसाहट पहुंचे और वहां 22.86 लाख रूपए की लागत से निर्मित सोलर आधारित नलजल प्रदाय का मुआयना किया। इस मौके पर घोघराटोला की श्रीमती ऊषा पनिका से नलजल योजना की स्थापना से सभी लोगों को पेयजल सहजता से उपलब्ध होने लगा है। अब पेयजल के लिए उन्हें मीलों दूर नहीं जाना पड़ता है। कलेक्टर ने श्रीमती आरती देवी पनिका के घर में लगे घरेलू नल कनेक्शन का भी अवलोकन किया।

कलेक्टर ने इस मौके पर ग्रामीणों से पीडीएस राशन और पेंशन योजनाओं के लाभ मिलने के बारे में जानकारी ली। ग्रामीण महिला द्वारा विधवा पेंशन न मिलने की शिकायत पर कलेक्टर ने तत्काल उसकी शिकायत का परीक्षण कराकर पेंशन दिलाने की की बात कही। कलेक्टर को ग्रामीणों ने बताया कि गांव में सोलर आधारित विद्युत खंभों के लग जाने से अब उनका गांव अंधकार मुक्त हो गया। कलेक्टर ने ग्रामीणों से अपने गांव को साफ-सुथरा रखने के लिए घरेलू कचरों का उचित निपटान करने की समझाईश दी। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत घाघरा में चल रहे निर्माण कार्याें का पहुंचकर निरीक्षण किया और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सहायक अभियंता  आकाश पोद्दार एवं उप अभियंता  मनमोहन सिंह को सभी निर्माण कार्य को समय सीमा पूरा कराने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here