कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक संपन्न, रायपुर जिले में दस नए बैंक शाखाएं खोलने की आवश्यकता पर हुई चर्चा

केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं की प्रगति की हुई समीक्षा, एटीएम का नेटवर्क बढ़ाने पर दिया गया जोर

रायपुर,

कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे की अध्यक्षता में आज यहां कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक आयोजित की गई। उन्होंने  वित्तीय वर्ष में  निर्धारित किए गए लक्ष्य के संबंध में जानकारी लेकर निर्धारित समय सीमा में हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं के हितग्राहियों को ऋण देने में कोताही ना बरती जाए।

कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित सभी बैंक के अधिकारियों से कहा कि उन्हें आने वाले समय में एटीएम का नेटवर्क बढ़ाना होगा। बैठक में रायपुर जिले के विभिन्न विकासखंडों अंतर्गत दस नए बैंक शाखाएं खोलने की आवश्यकता पर चर्चा भी की गई। जिसमें विकासखंड धरसीवा के नगर पंचायत कूरा और दोंदेकला, विकासखंड तिल्दा के ताराशिव, खौना, बंगोली एवं कनकी, अभनपुर विकासखंड के सुन्दरकेरा तथा आरंग विकासखंड के भानसोज, भिलाई और कोसरंगी शामिल है।

उन्होंने पशुपालन विभाग, उद्यानिकी विभाग, कृषि विभाग, मत्स्य पालन विभाग सहित अन्य विभाग के अधिकारियों से कहा की बैंकों से समन्वय बनाकर प्रकरणों का निराकरण करें। उन्होंने बैंकर्स से कहा किसी भी प्रकरण को पेंडिंग ना रखें, यदि कोई कारण हो या दस्तावेज की कमी हो तोे उसे दर्शाते हुए प्रकरण को पूर्ण दस्तावेज के साथ पुनः प्रस्तुत करने कहे। कलेक्टर ने सभी बैंक अधिकारियों से कहा कि सीडी रेशों मेंटेन करें। उन्होंने जिले में फसल बीमा का ऐचीवमेंट कम होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि लक्ष्य को पूरा करें।

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खोले गए बैंक खातों में आधार तथा मोबाइल सीडिंग, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजनाओं की जिले में प्रगति, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, अंत्यव्यवसायी स्वरोजगार योजना और राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन सहित अन्य योजनाओं की प्रगति की विस्तार से समीक्षा कर निर्देशित किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरी कृष्ण जोशी, लीड बैंक मैनेजरअमित रंजन, विभिन्न विभागीय अधिकारी एवं सभी बैंकों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here