उपचुनाव से पहले होंगे कई बड़े ऐलान, ताप्ती मेगा रिचार्ज योजना को प्रचारित करने की कवायद

भोपाल
खंडवा लोकसभा चुनाव के पहले भाजपा सरकार खंडवा और बुरहानपुर के विकास के लिए कई ऐलान कर सकती है। इसमें ताप्ती मेगा रिचार्ज योजना को क्षेत्र के लिए मेगा उपलब्धि के तौर पर प्रचारित करने की कवायद भी स्थानीय भाजपा नेताओं ने शुरू कर दी है और तीन दिन पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान को इस प्रोजेक्ट की जानकारी देकर इसकी सैद्धांतिक सहमति भी लेने का दावा किया गया है। इसके अलावा बुरहानपुर के विकास पर फोकस कर सड़क, सीवेज, पानी और अन्य सुविधाओं की पूर्ति के लिए भी राशि मंजूर कराने भाजपाइयों की स्थानीय टीम सक्रिय हो गई है।

खंडवा लोकसभा चुनाव के पहले शिवराज सरकार इस क्षेत्र के विकास के लिए कई बड़े ऐलान करने वाली है। इसमें क्षेत्र की जीवनरेखा बताई जाने वाली ताप्ती मेगा रिचार्ज योजना भी शामिल होगी। इस सिंचाई परियोजना की लागत 10 हजार करोड़ तक हो सकती है। यह कहा जा रहा है कि इस योजना के चालू होने से मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के 70-80 नदी-नाले रिचार्ज होकर मध्यप्रदेश एवं महाराष्ट्र की लाखों हेक्टेयर भूमि सिंचित बनाएंगे। क्षेत्र में भविष्य में चक्रवात जैसी स्थिति नहीं बनेगी और न ही कभी क्षेत्र का पारा 47 डिग्री तक पहुंच सकेगा।

योजना के क्रियान्वयन के बाद 25.5020 टीएमसी सिंचाई एवं पीने के लिए जल उपलब्ध हो सकेगा। पूर्व में तत्कालीन केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती की अगुवाई में ताप्ती मेगा रिचार्ज योजना का हवाई सर्वे भी हो चुका है। हवाई सर्वे के बाद जलगांव में टास्क फोर्स समिति परियोजना पर प्रजेंटेशन भी दिया गया। इस क्षेत्र में जल आवर्धन योजना के अधूरे काम पूरे कराने पर भी फोकस किया जाएगा। साथ ही सीवरेज समस्या, इंदौर से कनेक्टिविटी और फोरलेन सड़कों से संबंधित फाइलें भी शासन स्तर पर तेजी से मूव हो रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here