आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंडस्ट्रीज़ एवं डेवलपमेंट के लिए एक लाभ दायक ख़ोज, ये गिरा सकती है कई कर्मचारियों की नैकरी

आइये जानते है AI कैसे एक लाभ दायक ख़ोज होगी एवं कैसे लेगी कर्मचारियों की जगह 

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस

शिक्षा एवं रोजगार ।। आरव शुक्ला ll विक्सित होते तकनिकी विज्ञान ने विश्व को बहुत सी विशेष चीजें दी है जिनमे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) भी मुख्य रूप से उपयोगी एवं निर्माणकारी साबित हुआ है l आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के निर्माण के पीछे का कारण यह था की मशीन भी मनुष्य के भाती सोच कर अपने स्पीड का प्रयोग कर बहेतर तरीके से कार्य कर सके। एवं वक्त के संग यह लक्ष्य पूरा होता हुआ दिख रहा है। जब “जॉन मैक्कार्थी” ने ”एएलन ट्यूरिंग” के संग मिलकर AI के लिए न्यू रखा तब उन्होंने नहीं सोचा था की यह इतने जल्दी इतना विक्सित हो जाएगी । कम्प्यूटर विज्ञान के विकास ने AI को एक नई दिशा दे दी है जिसके चलते अब बहुत से छोटे बड़े कार्य मशीन खुद ही बिना किसी कर्मचारी के कर ले रहा है। 

विज्ञान और प्रौद्योगिकी के तेजी से विकास के कारण, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) एक महत्वपूर्ण और प्रभावी तकनीकी उपयोगी निर्माण कर रही है। आजकल, कंप्यूटर और रोबोटिक्स क्षेत्र में इसका उपयोग व्यापक रूप से हो रहा है और ऐसा करके, यह कर्मचारियों को स्वचालित रूप से बदल रही है। AI के विकास के कारण, कई कंपनियाँ और उद्योगों ने अपने कारोबार में इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। इससे कारोबार को औचित्यपूर्णता, क्षमता और गुणवत्ता मिलती है। AI कंप्यूटर को मान्यता है कि वह विचार कर, सीखें और कार्य कर सकता है, जिसे पहले केवल मनुष्य ही कर सकता था।

AI अलग-अलग क्षेत्रों में कार्य करने की क्षमता रखता है जैसे वाणिज्यिक, वित्तीय, स्वास्थ्य देखभाल, विनिर्माण, और शिक्षा। इसकी वजह से, कंपनियों को कम समय और पैसा खर्च करके उचितता को बढ़ाने की अनुमति मिलती है।

हालांकि, AI के विकास के साथ ही, कार्यकर्ताओं के लिए भी बाधाएँ हैं। AI विद्युत को कार्य करने के लिए केवल एक बिजली की जरूरत होती है, जबकि मानव कर्मचारी को मानसिक और शारीरिक कार्य के लिए तैयारी और मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। AI कंप्यूटर अच्छी तरह से विचार कर सकता है, लेकिन यह इंसानी भावनाओं, सामरिकता और न्याय के अहम तत्वों को समझने में कमी रखता है।

इसलिए, कई कंपनियाँ केवल AI का उपयोग करके व्यक्तिगत कार्यक्षमता को बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं और इसके परिणामस्वरूप कई कर्मचारियों को बदल रही हैं। AI कंप्यूटर कंपनियों के लिए कारोबारी औचित्यपूर्णता और कारोबारी सुविधाएं प्रदान कर सकता है, लेकिन यह कर्मचारियों के लिए नौकरी की संभावनाओं को कम कर सकता है।

AI कैसे एक लाभ दायक ख़ोज होगी, एवं कैसे लेगी कर्मचारियों की जगह 

बहुत से कंपनियों ने साल के शुरुआत में कर्मचारियों की छटनी की जिसका एक मुख्य कारण AI भी है। AI बहुत से छोटे बड़े कामों को करने में मिनट भी नहीं लेता जिसे करने में साधारण मनुष्य घंटों लगा देते हैं। जैसे आर्टिकल तैयार करना, रिपोर्ट एनालिसिस, फोटो एनीमेशन, किसी प्रश्न का उत्तर लिखना एवं अन्य अनेक ऐसे कार्य है जिसे AI मनुष्य से बेहतर और जल्दी कर लेता है।

ना ही सिर्फ़ टेक्निकल कम्पनीज में बल्कि फैक्ट्री में भी मशीन लर्निग की सहायता से AI  ने ख़ास जगह बना लिया है।  जो बहुत से कार्यों को सिर्फ बटन दबाते ही पूरा कर देता है। और यह AI की खासियत ही कम्पनीज को कर्मचारियों की छटनी करने को मजबूर करती है। कारण है एक मशीन जो हज़ारों कर्मचारियों का काम अकेले और जल्दी कर लेता है।  एवं इसके इस्तेमाल से ना ही केवल पैसों का बल्कि उपकरणों पर लगने वाला खर्च भी बचता है।

रिसर्च के मुताबिक AI अभी भी डेवलपमेंट फेज में है और यह और विक्सित होगी।  तो आप सोच ही सकते हैं ये कितनी उपयोगी होने के साथ कितने लोगों का जगह ले सकती है।  आइए कुछ उदाहरण’देखते है जहाँ  AI का प्रयोग किया जा रहा है।

कुछ उदाहरण हैं जहाँ AI कर्मचारियों को बदल रही है: कस्टमर सेवा, सिक्योरिटी, बैंकिंग, वाणिज्यिक उद्योग, और विनिर्माण। अब आप अपने सवालों के उत्तर के लिए AI संगठनों द्वारा विकसित की गई आप्रेशनल यूनिट के साथ बातचीत कर सकते हैं, जिससे मानव कर्मचारी की आवश्यकता कम होती है।

वास्तविकता यह है कि AI केवल कुछ कार्यक्षमताओं को बढ़ाने में सक्षम है और मानवीय क्षेत्रों में जहां नए और विचारशील सृजनशीलता की आवश्यकता होती है, उनमें यह अपूर्ण रहता है। हालांकि, आगामी वर्षों में, AI का विकास और उनकी क्षमता में सुधार आने के साथ, यह किसी भी क्षेत्र में नौकरियों को प्रभावित करने का संभावना है।

इसलिए, आज की दुनिया में कर्मचारियों को आवश्यकता के अनुसार तैयार किया जाना चाहिए। वे नवीनतम प्रौद्योगिकी के साथ काम करना और उनकी क्षमताओं को सुधारना सीखने के लिए संप्रेषित करने के लिए तैयार होना चाहिए। इस तरह से, वे आगे बढ़ सकते हैं और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में आपने स्थान बना सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here