आज बैकुंठपुर में वृहद स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया

बैकुंठपुर,

जिला स्वास्थ्य समिति कोरिया द्वारा विकासखंड खड़गवां के देवाडांड़ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में वृहद स्वास्थ्य शिविर का आयोजन आज किया जाएगा। स्वास्थ्य शिविर का उद्देश्य लोगों में समय रहते जटिल रोगों की पहचान करना और उन्हें स्थानीय स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है ।

वृहद स्वास्थ्य शिविर की जानकारी देते हुए बैकुंठपुर की जिला कार्यक्रम प्रबंधक रंजना पैकरा ने बताया: ‘’वृहद स्वास्थ्य शिविर का आयोजन 22 मई 2022 को किया जाएगा। इस शिविर में हृदय रोगी (इको. ईसीजी) डायबिटीज (शुगर रोग/ मधुमेह रोग) एलर्जी, त्वचा रोग, अस्थि रोग (हड्डी रोग) नेत्र रोग, स्त्री एवं प्रसूति रोग, शिशु रोग, (बाल रोग) नाक कान गला रोग के विशेषज्ञों द्वारा जांच कर स्थानीय स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी । गंभीर स्थिति में रोगी को जिला चिकित्सालय में रेफरल की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा स्वास्थ्य शिविर में कैंसर रोग की जांच व उपचार, फिजियोथैरेपी, नि शुल्क आँख जांच व चश्मा वितरण, मानसिक रोग की जांच, संपूर्ण नि शुल्क लैब जांच, रक्त, मूत्र जांच, सिकलिंग जांच की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।“

शिविर में निशुल्क दवा का वितरण होगा, प्रसव पूर्व (एएनसी) जांच, वयोवृद्ध से संबंधित स्वास्थ्य की जांच, एनीमिया की जांच, ऑडियोमेट्री, निशुल्क श्रवण यंत्र दिए जायेगे। दंत रोग जांच और उपचार, मधुमेह रक्तचाप, कुष्ठ रोग टीबी रोग संबंधित जांच, मलेरिया संबंधित जांच, आयुष्मान भारत (स्मार्ट कार्ड) डिजिटल हेल्थ कार्ड दिव्यांगजनों के लिए व्हीलचेयर मोटराइज्ड ट्राई साइकिल का निशुल्क वितरण, रक्तदान शिविर अंगदान एवं नेत्रदान के लिए पंजीयन कराने की सुविधा भी उपलब्ध होगी ।

सीएमएचओ ने की अपील
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बैकुंठपुर डॉ. रामेश्वर शर्मा ने विकासखंड खड़गवां के निवासियों से अपील की है, कि लोग अधिक से अधिक संख्या में वृहद स्वास्थ्य शिविर में का लाभ उठायें। शिविर में पहुंचकर सर्वप्रथम पंजीयन कराए उसके उपरांत लोगों की निशुल्क जांच की जाएगी । गंभीर स्थिति में रोगियों को जिला चिकित्सालय के लिए रेफरल भी किया जाएगा । इस शिविर का उद्देश्य लोगों के घर तक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाना है और रोगों का समय पर पहचान कर उचित चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराना भी है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here