अयोध्या: अभिजीत नक्षत्र में रामलला के मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा विधि पूर्वक सम्पन्न हुई,

इस पावन बेला हर्षो-उल्लाश से खिल उठी पूरी धरती

अयोध्या ।। अयोध्या में रामलला के आगमन का इंतजार खत्म हुआ  है। पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में राम लला की मूर्ति का अनावरण किया। हाथ में पूजन सामग्री लेकर पीएम मोदी ने राम मंदिर में प्रवेश किया। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री मोदी और मोहन भागवत ने हाथ में कुशा धारण की। गर्भ गृह में प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बैठे हैं।

आज 84 सेकंड में रामलला की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा होगी। प्राण प्रतिष्ठा हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान माना जाता है। प्राण प्रतिष्ठा का मतलब मूर्ति में जीवन लाना होता है। इस अनुष्ठान में देवता के मूर्ति को मंत्रोचार के जारिए देवता का आह्नान किया जाता है। फिर मूर्ति में देवता विराजमान होते हैं।

IAF के हेलीकॉप्टरों ने रामजन्मभूमि मंदिर परिसर में की पुष्प वर्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में रामलला की मूर्ति का अनावरण होने पर भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टरों ने अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर में फूलों की वर्षा की। पूरा मंदिर परिसर समारोह में मौजूद लोगों द्वारा लगाए जा रहे ‘जय श्री राम’ के नारों से गूंज रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here