अब तक केंद्र सरकार ने ऑर्डर कीं कोरोना की 100 करोड़ वैक्सीन 

 नई दिल्ली 
देश में कोरोना टीकाकरण अभियान को शुरू हुए छह महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है और इस बीच सरकार 100 करोड़ कोरोना वैक्सीन का ऑर्डर दे चुकी है। राज्यसभा में किए गए एक सवाल का जवाब देते हुए स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने यह जानकारी दी। अभी दो हफ्ते पहले सरकार के कोविशील्ड और कोवैक्सीन समेच 66 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया है। वहीं दूसरे सवाल का जवाब देते हुए प्रवीण ने कहा कि देश में कम-से-कम 34,4 करोड़ लोगों की कोरोनी की पहली खुराक मिल चुकी है।

केंद्र सरकार ने 16 जुलाई तक कोरोना की 100 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दे दिया था। भारती प्रवीण ने बताया कि इन टीकों में कोवैक्स (वैश्विक स्तर पर विभिन्न देशों के लिए टीके एकत्रित करने की पहल ) से मिले टीके शामिल नहीं है, न हीं इसमें राज्य द्वारा खरीदे गए टीके शामिल हैं और निजी अस्पतालों द्वारा ऑर्डर की गईं खुराकें भी इसमें शामिल नहीं हैं।

12 मार्च तक सरकार ने केवल 18.6 करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया था, जिसके बाद 5 मई को 16 करोड़ का ऑर्डर दिया था। मई के अंत तक, उसने कोविशील्ड की 26.6 करोड़ खुराक और कोवैक्सीन की आठ करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया था।

विदेशी वैक्सीन निर्माताओं को दिए गए आदेशों का विवरण मांगने के सवाल के जवाब में, मंत्री ने कहा कि सरकार ने विदेशी निर्माताओं से कोविड के टीकों की खरीद से संबंधित विभिन्न मुद्दों से निपटने के लिए एक टीम का गठन किया था और यह कि “यह टीम विदेशी निर्माताओं के साथ लगातार बातचीत कर रही है।"

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here