अग्निपथ स्कीम के विरोध में सड़क पर उतरे छात्र, बिहार में रेल और सड़क यातायात बाधित

नई दिल्ली,

सेना में बहाली के लिए केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई नई अग्निपथ योजना का बिहार और राजस्थान में व्यापक विरोध शुरू हो गया है। राजनीतिक दलों के साथ-साथ बड़ी संख्या में युवा भी इस योजना के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं। बिहार के कई शहरों में कल भी जमकर बवाल काटा गया था और आज भी बड़ी संख्या में छात्र सड़कों पर उतरकर इसका विरोध कर रहे हैं। जहानाबाद, मुंगेर, नवादा, आरा समेत कई जगहों पर युवाओं ने टायर जलाकर विरोध जताया।  कई जगह हाईवे जाम करने की खबर है। उधर राजस्थान के झुंझुनु और जोधपुर में भी अग्निपथ योजना के विरोध का आह्वान किया गया। इस संबंध में बजाप्ता पोस्टर जारी कर लोगों से इकट्ठा होने की अपील की गई।

अग्निपथ’ का क्यों हो रहा विरोध

कोविड के चलते सेना की बहाली पर भी असर पड़ा था। पिछले दो साल से भर्तियां नहीं हो पाई थीं और कुछ के परिणाम लंबित थे। इस बीच सरकार ने अग्निपथ योजना को लॉन्च कर दिया और सभी पुरानी भर्तियों को इसी नयी योजना के दायरे में करने का फैसला किया। सरकार के इस फैसले से उन युवाओं को गहरी निराशा हुई जिनकी उम्रसीमा अब खत्म हो चुकी है या लगभग खत्म होने के है। अधिकांश छात्र पुरानी भर्तियों के परिणाम का इंतजार कर रहे थे। यही वजह है कि वे सरकार की इस नयी स्कीम का विरोध कर रहे हैं।

बिहार में विरोध

बिहार में अग्निपथ स्कीम का बड़े पैमाने पर विरोध किया जा रहा है। जहानाबाद, छपरा, नवादा, मुंगेर में बड़ी संख्या में युवा सड़कों पर उतरे। इन युवाओं ने कई जगहों पर टायर जलाकर विरोध जताया। इन युवाओं का कहना था कि हम कड़ी मेहनत करने के बाद सेना में भर्ती होते हैं। किस हिसाब से 4 साल की नौकरी होगी क्योंकि 8 महीने की ट्रेनिंग और 6 महीने की छुट्टी होगी तो लगभग 3 साल में हम देश की क्या रक्षा करेंगे। यह निर्णय वापस लेना होगा।

रेल और सड़क यातायात बाधित 

युवाओं ने रेल और सड़क यातायात बाधित किया। बक्सर जिले में 100 से अधिक की संख्या में रेलवे स्टेशन पहुंचे युवा पटरियों पर बैठ गए जिससे पटना जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस करीब आधे घंटे तक रुकी रही। मुजफ्फरपुर शहर में बड़ी संख्या में सेना भर्ती परीक्षा के उम्मीदवारों ने चक्कर मैदान के चारों ओर सड़कों पर टायर जलाकर अपना आक्रोश जताया। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वे सशस्त्र बलों के लिए आवश्यक शारीरिक परीक्षण उत्तीर्ण कर चुके हैं, लेकिन पिछले दो साल से कोई भर्ती नहीं हुई है। उन्होंने सेना में भर्ती की पुरानी व्यवस्था बहाल करने की मांग की।  बेगूसराय जिले में हर हर महादेव चौक पर एनसीसी के कुछ छात्रों एवं सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं ने टायर जलाकर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 को जाम कर अग्निपथ योजना का विरोध किया।

राजस्थान में विरोध

जयपुर में छात्रों ने सड़क जामकर इस स्कीम का विरोध किया । छात्रों ने बुधवार को अजमेर-दिल्ली एक्सप्रेस वे राजमार्ग पर विरोध प्रदर्शन किया और जाम लगा दिया। आक्रोशित युवाओं ने केन्द्र सरकार की सेना में भर्ती योजना ‘अग्निपथ’ के अलावा सेना में लंबित भर्ती, लिखित परीक्षा आयोजित करने सहित अन्य भर्ती संबंधी मांगों को लेकर बुधवार को जयपुर-अजमेर राष्ट्रीय राजमार्ग पर विरोध प्रदर्शन किया। पुलिस ने इस मामले में  मामले में 10 युवाओं को शांति भंग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। वहीं झुंझुनू और जोधपुर में भी बड़ी संख्या में प्रदर्शन के लिए इकट्ठा होने की अपील की गई। इस संबंध में पोस्टर जारी किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here