अगले सप्ताह Paytm समेत 3 आईपीओ की लॉन्चिंग,निवेश से पहले इन बातों का रखें ध्यान

बिज़नेस,

नवंबर के दूसरे सप्ताह में पेटीएम समेत तीन बड़ी कंपनियों के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) आ रहे हैं। कई ऐसे निवेशक होते हैं जो आईपीओ के जरिए कमाई करना चाहते हैं। अगर आप भी उनमें से हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें, वर्ना दिक्कत हो सकती है।

कौन-कौन से आईपीओ: नए सप्ताह में तीन कंपनी-फिनटेक फर्म पेटीएम, केएफसी ऑपरेटर सैफायर फूड्स और एनालिटिक्स कंपनी लेटेंट व्यू एनालिटिक्स के आईपीओ आने वाले हैं। इनके आईपीओ की लॉन्चिंग क्रमश: 8, 9 और 10 नवंबर को होने वाली है।

किन बातों का रखें ध्यान: आईपीओ में दांव लगाना चाहते हैं तो सबसे बड़ी बात है कि आपके पास कम से कम 13 से 15 हजार रुपए रहने चाहिए। ये मान कर चलिए कि आपकी ये रकम कुछ दिनों के लिए फ्रीज हो जाएगी। मतलब ये कि आप इस रकम का किसी दूसरे काम के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

कंपनी के बारे में जान लीजिए: आईपीओ में निवेश करने से पहले, कंपनी के बारे में जानकारी ले लीजिए। ये जान लेना जरूरी है कि आप जिस कंपनी पर दांव लगाने जा रहे हैं, उसका इतिहास कैसा रहा है। कंपनी के परफॉर्मेंस आदि की भी जानकारी रखना जरूरी है। इसके अलावा कभी भी प्रॉस्पेक्टस छोड़ने की गलती न करें। ये जानकारी भी जरूरी है कि कंपनी आईपीओ के जरिए जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल कैसे करेगी। हमेशा उन कंपनियों की तलाश करें जो बाजार विस्तार के लिए धन का उपयोग करने की योजना बना रही हैं।

बता दें कि चालू वित्त वर्ष में कई कंपनियों के आईपीओ लॉन्च हुए हैं। इनमें से कई को शानदार फायदा हुआ है लेकिन कुछ कंपनियो में निवेशकों को निराशा भी हाथ लगी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here