उफनती नदी पार कर स्वास्थ्य कर्मी पहुंचे जगरगुंडा, 20 ग्रामीणों को लगाया गया कोविड का टीका

मौसमी बीमारियों से बचाव की दी गयी जानकारी

सुकमा/रायपुर,

जिले में हो रही लगातार बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त है। इस कारण अंदरूनी इलाकों के मार्ग भी अवरूद्ध हो गए है और ऐसे में संवेदनशील इलाकों में पहुंचना अत्यंत कठिन हो गया है इसके बाबजूद जरूरतमंद लोगों को कोरोना टीका लगाने और अन्य बीमारियों से बचाने के के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी जगरगुण्डा क्षेत्र की उफनती नदियों को पार कर गांवों तक पहुंच रहे हैं और ग्रामीणों को जरूरी उपचार पहुंचा रहे हैं।

गुरुवार को जगरगुण्डा क्षेत्र में ग्रामीण स्वास्थ्य सयोजक कोंडासावाली के मनोहर पोड़ियाम एवं सेक्टर सुपरवाइजर के द्वारा हितग्राहियों को कोविड वैक्सीन की 20 डोज़ लगायी गयी। वहीं 8 गर्भवती महिलाओं का पंजीयन भी किया गया। इसके अतिरिक्त सिर दर्द, जोड़ दर्द, पेट दर्द, और मौसमी बीमारी सर्दी-खांसी के 36 मरीजों इलाज भी किया गया।
सीएमएचओ डॉ. सी.बी.पी. बंसोड़ ने बताया: “बरसात के मौसम में अंदरूनी इलाकों में रहने वाले ग्रामीण अपने कृषि कार्य में लगे होते हैं। साथ ही अत्यधिक बारिश के कारण मार्ग बाधित हो जाने और दुर्गम रास्तों, नदी नालों को पारकर वह इलाज के लिए कई बार स्वास्थ्य केंद्र नही आ पाते। इसलिये ऐसे संवेदनशील क्षेत्रों- में पहुंचकर स्वास्थ्य टीम अपनी जिम्मेदारी और लक्ष्य को पूरा करने के लिए जोखिम उठाते हुए नदी पार कर उनका कोविड टीकाकरण कर रही है। इसका उद्देश्य दूरदराज और दुर्गम क्षेत्रों में भी कोविड के खिलाफ सौ फीसदी आबादी का टीकाकरण करना है।”

स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के प्रति आभार जताते हुए जगरगुण्डा निवासी ग्रामीण रामधर स्थानीय भाषा में कहा: ” मेरी तबियत विगत 3 दिनों से खराब थी। लगातार हो रही बारिश के कारण नाले में पानी भर गया था जिस कारण इलाज के लिए कहीं जा नही पा रहा था। ऐसे में घर के नजदीक ही स्वास्थ्य दल के आने की जानकारी मिली,आज उनसे अपना इलाज कराया और निःशुल्क दवा भी प्राप्त किया। उनके द्वारा कोविड और मौसमी बीमारी,डेंगू मलेरिया से सावधान रहने तथा अपने आस-पास साफ-सफाई रखने की जानकारी दी गयी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here