जिला अस्पताल में हुआ विशेष श्रवण जांच शिविर का आयोजन 115 लोगों की हुई जांच

रायपुर,

जिला अस्पताल पंडरी में विश्व श्रवण दिवस के तहत कर्ण रोग जांच और जागरूकता जांच शिविर का आयोजन किया गया । इस दौरान 115 लोगों की जांच की गई । आयोजन की जानकारी देते हुए पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल ऑफिसर डॉ.नीति वर्मा ने बताया, ”राष्ट्रीय बधिरता रोकथाम एवं नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत विश्व श्रवण दिवस का आयोजन किया गया था जिसमें कान की सामान्य और जटिल समस्याओं की स्क्रीनिंग के लियें नि:शुल्क जांच शिविर का आयोजन किया गया था । जिसमें 115 लोगों के कानों की जांच की गई। श्रीमती खुशबू भूआर्य तथा श्रीमती मंजू लता बघेल ऑडियोलॉजिस्ट द्वारा 71 लोगों को पीटीए (प्योरटोन ऑडियोमेट्री) जांच किया गया । वहीं 02 लोगों को श्रवण सहयोगी यंत्र समाज कल्याण विभाग के सहयोग से दिया गया । जांच में आये 02 लोगों की दूरबीन से कान की जाँच हुई ।”

उन्होंने कहा “कर्ण जांच की बेहतर सेवाएं मुहैया कराने के लिए राज्य स्तर से स्किल बेस्ड हैंड्स ऑन ट्रेनिंग/आधुनिक कर्ण जांच के लिए मशीन (बीईआरए मशीन इंडिपेंडेंस ऑडियोमीटर, प्योरटोन ऑडियोमीटर, ओएई मशीन) और दवाईयों की व्यवस्था भी की गई । कान रोगियों को निशुल्क चिकित्सीय सलाह एवं दवाइयों के साथ-साथ आवश्यकता अनुरूप श्रवण यंत्र भी उपलब्ध कराया जाता है । जिले में बेहतर इलाज मुहैया कराने के उद्देश्य से राज्य स्तर से ईएनटी (कान नाक गला ) पीजीएमओ चिकित्सक तथा ऑडियोलॉजिस्ट यूनिट को कार्यक्रमों की मार्गदर्शिका अनुरूप प्रशिक्षित किया गया है ।“ विशेष शिविर में डॉ.नसरीन बेगम डॉ.एस के भंडारी के साथ ही अस्पताल कंसलटेंट डॉ.नीरज ओझा का विशेष सहयोग रहा ।

कान में परेशानी के कारण
अत्यधिक शोर, हॉर्न, लाउडस्पीकर, तेज आवाज में संगीत, पटाखे, कान में संक्रमण जैसे मवाद आना, कान का दर्द,कान में मैल का अधिक होना दुर्घटना के समय सर या कान में चोट मस्तिष्क ज्वर मेनिन्जाईटिस के कारण भी कान में सुनाई की शिकायत हो सकती है । शिविर का आयोजन भारत सरकार और छत्तीसगढ़ शासन की और से कोविड-19 महामारी से सुरक्षा के लियें जारी दिशा-निर्देशों का गतिविधियों के दौरान पालन कर किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here