WTCFinal और इंग्लैंड सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, 24 खिलाड़ियों में नहीं हार्दिक ,कुलदीप ,पृथ्वी ,भुवी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का ऐलान कर दिया है. BCCI की सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने इस दौरे के लिए 20 सदस्यीय टीम चुनी है, जबकि 4 खिलाड़ियों को स्टैंडबाई पर रखा गया है. टीम में किसी भी नए चेहरे को जगह नहीं मिली है. उम्मीदों के विपरीत, हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार की टीम में वापसी नहीं हो पाई है. वहीं बेहतरीन फॉर्म में चल रहे युवा ओपनर पृथ्वी शॉ को भी इस दौरे के लिए नहीं चुना गया है. भारतीय टीम इस महीने के अंत में या फिर जून के पहले हफ्ते में इंग्लैंड के लिए रवाना होगी.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल ( ICCWTCFinal) 18 जून से साउथंप्टन खेला जाना है. भारतीय सिलेक्टर्स ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने वाले खिलाड़ियों के साथ साथ इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट की सीरीज (5 Test Match Series) के लिए भी टीम का चयन किया है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के 22 जून को खत्म होने के बाद भी टीम इंडिया इंग्लैंड में ही रहेगी और वहां प्रैक्टिस मैच खेलेगी. भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज 4 अगस्त से शुरू होगी.

शमी-जडेजा की वापसी, भुवी-हार्दिक का बढ़ा इंतजार

भारतीय टीम में कुछ दिग्गजों की वापसी हुई है, जबकि कुछ खिलाड़ियों का इंतजार और बढ़ गया है. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज के दौरान चोटिल हुए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और बल्लेबाज हनुमा विहारी एक बार फिर टीम में लौट आए हैं. ये तीनों ही इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं थे.

वहीं चोट से लौटकर वनडे और टी20 टीम में वापसी करने वाले भुवनेश्वर कुमार को इस दौरे के लिए जगह नहीं मिली है. भुवी ने 2018 के बाद से टेस्ट मैच नहीं खेला है. भुवी के अलावा हार्दिक पंड्या भी जगह बनाने से चूक गए. इसके पीछे हार्दिक का गेंदबाजी के लिए पूरी तरह से फिट न हो पाना वजह है. वहीं विजय हजारे और आईपीएल 2021 में रन बरसाने वाले ओपनर पृथ्वी शॉ को भी अभी और इंतजार करना होगा.

सैनी-कुलदीप का पत्ता कटा

इस टीम चयन से सबसे बड़ा झटका स्पिनर कुलदीप यादव को लगा है, वहीं ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट डेब्यू करने वाले नवदीप सैनी भी एक बार फिर जगह बना पाने में नाकाम हुए हैं. सैनी को इंग्लैंड सीरीज के लिए भी नहीं चुना गया था. उनके अलावा टी नटराजन को भी जगह नहीं मिली है.

इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल (फिट होने पर), ऋद्धिमान साहा (फिट होने पर).

स्टैंडबाय: अभिमन्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, अर्जन नगवासवाला.

राहुल-साहा की फिटनेस पर सवाल

माना जा रहा था कि करीब 4 महीने के दौरे को देखते हुए BCCI करीब 30 खिलाड़ियों का दल चुनेगी, लेकिन चयनकर्ताओं ने 24 खिलाड़ियों को ही चुना है, जिसमें 4 स्टैंडबाई पर हैं. इस टीम में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है. केएल राहुल और विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा को जगह तो मिली है, लेकिन उनका टीम के साथ जाना, दोनों खिलाड़ियों की फिटनेस पर निर्भर करेगा. राहुल को IPL के दौरान अपेंडिसाइटिस की तकलीफ हुई थी और उनकी सर्जरी कराई गई. वहीं साहा टूर्नामेंट के दौरान ही कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here