हेल्दी सोया परांठा ब्रेकफास्ट में सर्व करें

Food.

परांठा हर किसी को पसंद आता है, लेकिन अक्सर लोग आलू का परांठा खाना पसंद करते हैं, जो हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता. कहा जाता है आलू फैट बढ़ाने का काम करता है, वहीं डायबिटीज के मरीज को भी आलू न खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आपने आलू के परांठे की  बजाय सोयाबीन परांठा ट्राय किया है. सोयाबीन हेल्थ के साथ-साथ टेस्टी भी होता है. इसे आप अपनी फैमिली को ब्रेकफास्ट में बिना हेल्थ की चिंता किए खिला सकते हैं. तो आइए आपको बताते हैं सोया परांठा की टेस्टी रेसिपी.

बनाने का तरीका

सबसे पहले सोया चंक्स को गर्म पानी में भिगो दें. थोड़ी देर बाद सोया चंक्स को निचोड़कर निकाल लें और मिक्सी में थोड़ा मोटा-मोटा पीस लें.अब एक बोल में पिसे सोयाबीन को निकाल लें. इसमें आटा, रिफाइन्ड औइल और बाकी सभी मसाले डाल दें. अच्छी तरह से गूंथकर आटा लगा लें. अब इसे 15-20 मिनट के लिए एक तरफ रख दें. आटे की छोटी-छोटी लोई बनाएं.

अब गैस पर एक पैन गर्म करें. लोई को बेलकर परांठे का आकार दें और उसे पैन में डालें. ऊपरी परत पर औइल लगाएं और उसे पलट दें. दूसरी तरफ भी औइल की परत लगाएं और फिर परांठे को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक पकाएं. पक जाने पर अपनी फैमिली को ब्रेकफास्ट में चटनी या सौस के साथ गरमागरम परोसें.

चाहिए

2 कप गेंहू का आटा

पानी आवश्यकतानुसार

नमक स्वादानुसार

6 चम्मच रिफाइन्ड औइल

1 कप क्रश किए हुए सोयाबीन

1 चम्मच कटा हुआ धनिया पत्ता

1 चौथाई चम्मच हींग

1 बारीक कटी हरी मिर्च

1 बड़ी प्याज बारीक कटी हुई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here