हिमाचल उपचुनाव में भाजपा को बड़ा झटका, कांग्रेस ने किया ‘क्लीन स्वीप’

नई दिल्ली,

हिमाचल प्रदेश में मंडी लोकसभा समेत तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा का सूपड़ा साफ हो गया है. कांग्रेस ने चारों सीट सीटों पर क्लीन स्पीप किया है. सतारूढ भाजपा के लिए यह बहुत ही बड़ा झटका है. इस उपचुनाव में भाजपा दो बार से लगातार जीत रही मंडी लोकसभा सीट को भी नहीं बचा पाई है. सीएम जयराम ठाकुर के गृह जिले मंडी में कांग्रेस  की हार हुई है. इसके अलावा, अर्की, फतेहपुर और जुब्बल-कोटखाई में भी भाजपा को हार का मुंह देखना पड़ा है.

जानकारी के अनुसार, मंडी में भाजपा को कांग्रेस की प्रतिभा सिंह से हार का मुंह देखना पड़ा है. मंडी संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी व पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह 8766 वोटों से चुनाव जीत गई हैं. उन्होंने 365650 हासिल किए. जबकि भाजपा प्रत्याशी कुशाल सिंह ठाकुर को 356884 वोट मिले हैं. उपचुनाव में कुल 742771 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इनमें से 12626 ने नोटा का बटन दबाया है.

जुब्बल-कोटखाई सीट: जुब्बल-कोटखाई सीट से रोहित ठाकुर (कांग्रेस) को 29447, चेतन बरागटा (निर्दलीय) को 23344 और नीलम सरैइक (भाजपा) को महज 2584 वोट मिले हैं. वह अपनी जमानत भी नहीं बचा पाई हैं. इसके अलावा सुमन कदम (निर्दलीय) को 170 वोट पड़े हैं. भाजपा की यहां बहुत ज्यादा किरकिरी हुई है.

फतेहपुर विधानसभा सीट: फतेहपुर सीट से कांग्रेस उमीदवार भवानी सिंह पठानिया 5789 वोटों से चुनाव जीत गए हैं. 24 चरणों की मतगणना में भाजपा प्रत्याशी बलदेव ठाकुर को 18,660, भवानी सिंह पठानिया को 24449 और जनक्रांति पार्टी के पंकज दर्शी 375, अशोक सोमल (निर्दलीय) को 295 और निर्दलीय प्रत्याशी डॉ. राजन सुशांत को 12927 वोट मिले. यहां उपचुनाव में 389 लोगों ने नोटा दबाया. वैसे यहां पर त्रिकोणीय मुकाबला था, लेकिन कांग्रेस ने यहां से जीत की हैट्रिक लगाई है.

अर्की विधानसभा सीट: अर्की विधानसभा सीट एक बार फिर से कांग्रेस की झोली में गिरी है. यहां से पहले वीरभद्र सिंह विधायक थे, लेकिन उनके निधन से यह सीट खाली हो गई थी. अब संजय अवस्थी ने यहां से जीत हासिल की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here