हफ्ते के पहले दिन धड़ाम हुआ सोना, 10000 रुपए गिरे दाम

 नई दिल्ली
वेडिंग और फेस्टिवल सीजन की शुरुआत होने वाली है। शादियों के सीजन में सोने की मांग बढ़ जाती है। मांग में तेजी आने के साथ ही सोने की कीमत में तेजी आने लगती है। ऐसा ही अप्रैल महीने में अब तक देखने को मिल रहा था, लेकिन सोमवार को हफ्ते के पहले दिन ही सोना धड़ाम हो गया। 12 अप्रैल 2021 को सोने की कीमत में एक बार फिर से गिरावट आई है। ऐसे में अगर आप सोना खरीदने का सोच रहे हैं तो इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा। सोने की खरीदारी से पहले जान लें गोल्ड का ताजा रेट। इस महीने अब तक 2364 रु चढ़ा सोना, फिर भी 9800 रुपए है सस्ता सोना हुआ फिर से सस्ता शादियों से सीजन के शुरुआत से पहले ही सोने की कीमत में गिरावट आ गई है। 
 लगातार चढ़ने के बाद सोना एक बार फिर से सस्ता हो गया। देशभर के सर्राफा बाजारों में सोने के साथ-साथ चांदी की कीमत में भी गिरावट देखने को मिली है। 12 अप्रैल को सोना 71 रुपए नीच लुढ़क गया। आपको बता दें कि अप्रैल महीने में अब तक सोने की कीमत में तेजी आ रही थी, लेकिन 12 तारीख को सोने में मामूल गिरावट देखने को मिली। सोने के साथ-साथ चांदी के दाम भी गिरे। आज 24 कैरेट से 18 कैरेट तक के सोने का दाम इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट पर सोने-चांदी के लेटेस्ट रेट प्रकाशित किए जाते हैं। सुबह और शाम दोनों समय के सोने-चांदी के भाव प्रकाशित किए जाते हैं। 

वेबसाइट पर प्रकाशित सोने-चांदी के दाम पर नजर डाले तो सोमवार को 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत की बात करें तो इसमें 71 रुपए की गिरावट आई और इसके दाम गिरकर 46375 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए। वहीं 23 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत 46189 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गए। वहीं 22 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत 42480 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। आपको बता दें कि सबसे ज्यादा गोल्ड ज्लैवरी 22 कैरेट शुद्धता वाले सोने से तैयार किए जाते हैं। वहीं 18 कैरेट वाले सोने की कीमत 34781 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी की कीमत में गिरावट चांदी की कीमत में भी आज गिरावट देखने को मिल रही है। आज चांदी के दाम 76 गिर गया। आज सर्राफा बाजारों में चांदी की कीमत 66854 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया। आपको बता दें कि इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट पर जारी सोने-चांदी के दाम को देशभर में मान्यता प्राप्त है। वेबसाइट पर जारी सोने-चांदी के दाम में जीसटी शामिल नहीं किया गया है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here