सौरव गांगुली ने दिए मास्टर ब्लास्टर की वापसी के संकेत, क्या टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में लौटेंगे सचिन तेंदुलकर

नई दिल्ली,

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष बनने के बाद से कई पूर्व क्रिकेटर भारतीय क्रिकेट में कोचिंग या मेंटरशिप की भूमिका में शामिल हुए हैं। गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद भारतीय क्रिकेट को मजबूत करने के लिए कई पूर्व क्रिकेटर्स से विभिन्न भूमिकाओं के लिए संपर्क किया गया है।

अब इस कड़ी में नया नाम सचिन तेंदुलकर का जुड़ सकता है। सौरव गांगुली ने मास्टर ब्लास्टर की क्रिकेट में वापसी के संकेत दिए हैं। टीम इंडिया के कई पूर्व दिग्गजों ने भारतीय क्रिकेट की किसी न किसी भूमिका में सेवा की है, लेकिन सचिन तेंदुलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कभी भी भारतीय ड्रेसिंग रूम में नहीं लौटे हैं। गांगुली ने हाल ही में तेंदुलकर के भारतीय क्रिकेट में शामिल होने के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि यह दूर की कौड़ी नहीं है, लेकिन ऐसा करने में ‘हितों का टकराव’ एक बड़ी बाधा बनी हुई है।

गांगुली ने बोरिया मजूमदार के शो ‘बैकस्टेज विद बोरिया’ पर बात करते हुए कहा, ‘सचिन स्पष्ट रूप से थोड़ा अलग है। वह इन सब में शामिल नहीं होना चाहता। हालांकि, मुझे यकीन है कि सचिन किसी न किसी तरह से भारतीय क्रिकेट में शामिल होंगे। इससे अच्छी खबर नहीं हो सकती। किस तरह से उनकी वापसी होगी इस पर निश्चित रूप से काम किया जाना है।’

गांगुली ने कहा, ‘क्योंकि चारों ओर बहुत ‘हितों का टकराव’ है। सही हो या गलत, आप जो कुछ भी करते हैं, उसमें ‘टकराव’ शब्द कूदता रहता है। इनमें से कुछ मुझे अवास्तविक लगते हैं। इसलिए आपको खेल में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका देखना होगा। किसी समय सचिन को भी भारतीय क्रिकेट में शामिल होने का रास्ता भी मिल जाएगा।’

सचिन तेंदुलकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियंस के लिए एक मेंटर के रूप में कार्य करते हैं। जहां तक भारतीय ड्रेसिंग रूम में उनकी वापसी का सवाल है, तो यह हितों के टकराव का मुद्दा है। उन्हें भविष्य में भारतीय टीम के साथ काम करने के लिए उक्त भूमिका (मुंबई इंडियंस के मेंटर) छोड़नी पड़ सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here