सेंसेक्स 264 अंकों की बढ़त के साथ खुला

मुंबई
आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार हरे निशान पर खुला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 264.38 अंकों (0.54 फीसदी) की तेजी के साथ 48996.93 के स्तर पर खुला। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 76 अंक (0.52 फीसदी) ऊपर 14753.80 के स्तर पर खुला। आज 1296 शेयरों में तेजी आई, 264 शेयरों में गिरावट आई, वहीं 75 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। अवकाश के कारण कम कारोबारी दिवस वाले पिछले सप्ताह में बीएसई सेंसेक्स में 473.92 अंक यानी 0.96 फीसदी की गिरावट आई।

इन कारकों से तय होगी बाजार की चाल
विश्लेषकों का कहना है कि इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल सूचीबद्ध कंपनियों के तिमाही परिणाम, टीकाकरण अभियान की गति और वैश्विक बाजार की प्रवृत्ति से तय होगी। इस सप्ताह भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स, इंडियन ऑयन कॉरपोरेशन, हैवेल्स, हिंडाल्को और फेडरल बैंक जैसी कुछ कंपनियों के तिमाही परिणाम आने हैं। इसके अलावा निवेशकों का सोमवार को जारी होने वाले थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति पर भी ध्यान होगा।

बीते सप्ताह शीर्ष 10 मूल्यवान कंपनियों में से केवल दो को हुई लाभ
देश की शीर्ष 10 मूल्यवान कंपनियों में से आठ के बाजार पूंजीकरण में पिछले सप्ताह संयुक्त रूप से 1,13,074.57 करोड़ रुपये की कमी आई। इसमें सर्वाधिक नुकसान में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), इंफोसिस और एचडीएफसी बैंक रहे। शीर्ष 10 मूल्यवान कंपनियों में से केवल दो, रिलायंस इंडस्ट्रीज और भारतीय स्टेट बैंक साप्ताहिक आधार पर लाभ में रहे।

दिग्गज शेयरों का हाल
दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज शुरुआती कारोबार के दौरान आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक, नेस्ले इंडिया, बजाज ऑटो, रिलायंस, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, ओएनजीसी, एचसीएल टेक और डॉक्टर रेड्डी के शेयर हरे निशान  पर खुले। वहीं एशियन पेंट्स, एल एंड टी, एम एंडएम, टाइटन, सन फार्मा, एनटीपीसी और भारती एयरटेल के शेयर लाल निशान पर खुले  

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here