सुलह का फॉर्म्युला : सिद्धू को पंजाब कांग्रेस का प्रमुख के साथ 4 कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाए जाएंगे.

नई दिल्ली

पंजाब में कांग्रेस का संकट जल्द खत्म हो सकता है। पार्टी आलाकमान ने सुलह का फॉर्म्युला फाइनल कर लिया है। न्यूज एजेंसी एएनआई से 10 जनपथ के करीबी सूत्रों के हवाले से बताया है कि आज ही सुलह के फॉर्म्युले का ऐलान भी हो सकता है। शुक्रवार से ही कांग्रेस में दिल्ली से लेकर चंडीगढ़ तक जबरदस्त सियासी हलचल देखने को मिल रही है। दिल्ली से लौटने के बाद नवजोत सिंह सिद्धू पंजाब कांग्रेस के नेताओं और विधायकों से ताबड़तोड़ मीटिंग करने में मशगूल हैं। वहीं, पंजाब में कांग्रेस के ‘संकटमोचक’ हरीश रावत ने सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात की है।

 सुलह का फॉर्म्युला

एएनआई ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के करीबी सूत्रों के हवाले से जो सुलह का फॉर्म्युला बताया है उसके मुताबिक, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब कांग्रेस का प्रमुख बनाया जाएगा। वहीं, अमरिंदर को संतुष्ट करने के लिए सिद्धू के साथ 4 कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाए जाएंगे।

आलाकमान के दबाव के आगे झुके कैप्टन ?

सिद्धू को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने की अटकलों पर पार्टी आलाकमान को चेतावनी देने वाले कैप्टन अमरिंदर सिंह के तेवर ढीले पड़ते दिख रहे हैं। शुक्रवार को ही कैप्टन ने सोनिया गांधी को संदेश भेजा था कि अगर सिद्धू को प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई तो न सिर्फ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की संभावनाओं पर असर पड़ेगा बल्कि सूबे में पार्टी टूट भी सकती है। शनिवार दोपहर हरीश रावत सोनिया गांधी का संदेश लेकर पंजाब पहुंचे। उन्होंने मोहाली में कैप्टन के फार्महाउस पर उनसे मुलाकात की। इसके बाद हरीश रावत ने दावा किया कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी जो भी फैसला लेंगी वह मुख्यमंत्री समेत सबको स्वीकार होगा। पिछली बार कैप्टन जब दिल्ली आए थे तब भी उन्होंने खुद कहा था कि पार्टी नेतृत्व का जो भी फैसला होगा वह उन्हें मंजूर है।

कुछ मुद्दे हैं जिन्हें रावत कांग्रेस अध्यक्ष तक पहुंचाएंगे: कैप्टन

कैप्टन अमरिंदर सिंह दिल्ली के फैसले को स्वीकार करेंगे, शनिवार को यह दावा खुद उन्होंने नहीं किया है। हरीश रावत और कैप्टन के मीडिया सलाहकार ने उनके हवाले से यह दावा किया है। मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने कैप्टन के बयान को ट्वीट किया, ‘हरीश रावत जी के साथ उपयोगी बैठक हुई। यह दोहराया गया कि कांग्रेस अध्यक्ष का फैसला सबको स्वीकार होगा। कुछ मुद्दे उठाए, जिनके बारे में रावत ने कहा कि इन्हें कांग्रेस अध्यक्ष तक पहुंचाया जाएगा।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here