सुबह खाली पेट पीएं मेथी का पानी, कई बीमारियां रहेंगी दूर

अधिकतर लोग सुबह खाली पेट अपने दिन की शुरुआत कैफीन से भरपूर चाय-कॉफी के साथ करते हैं और इसी वजह से उन्हें कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने दिन की शुरुआत एक ऐसे हेल्दी ड्रिंक के साथ करें जिसे आपको दिनभर एनर्जी भी मिले और शरीर भी निरोगी बना रहे. ऐसी ही एक हेल्दी ड्रिंक है मेथी के दानों का पानी  वजन घटाने के साथ ही डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मदद करता है मेथी का दाना. ऐसे में अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट मेथी के पानी का सेवन करें तो आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

मेथी का पानी पीने के फायदे

  • टाइप 2 डायबिटीज के मरीज मेथी का पानी पीएं तो शरीर में इंसुलिन सीक्रिशन बेहतर होता है. साथ ही इसमें फाइबर होता है इसलिए इंसुलिन रिलीज होने की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है और शरीर के द्वारा शुगर को अवशोषित करने की दर कम हो जाती है.
  • कई लोगों को अपच की समस्या होती है तो कुछ लोग कब्ज की बीमारी से पीड़ित होते हैं. पेट से जुड़ी हर तरह की समस्या दूर करने में मदद कर सकती है मेथी. मेथीदाना का पानी सुबह खाली पेट पीने से पाचन बेहतर रहता है.
  • अगर किसी को किडनी में स्टोन की समस्या हो तो उसे भी मेथी का पानी पीना चाहिए. पथरी को गलाने का यह एक घरेलू उपाय है. हालांकि इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.
  • सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद मिलती जिससे तेजी से वेट लॉस होता है. मेथी की तासीर गर्म होती है और इसे खाने या इसका पानी पीने के बाद शरीर में हीट पैदा होती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.
  • बच्चे को अपना दूध पिलाने वाली मां के लिए भी मेथी का पानी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है. आप चाहें तो मेथी के दानों से बनी हर्बल चाय भी पी सकती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here