सीबीएसई 10वीं, 12वीं के प्राइवेट व रेगुलर छात्रों की कम्पार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल जारी

नई दिल्ली
CBSE Class 10, 12 Compartment Exam Dates 2021 :  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई ) ने 10वीं, 12वीं के प्राइवेट व रेगुलर छात्रों की कम्पार्टमेंट परीक्षा 2021 का शेड्यूल जारी कर दिया है। सीबीएसई 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 25 अगस्त से शुरू होंगी। सीबीएसई बोर्ड प्राइवेट और रेगुलर दोनो तरह के छात्रों के लिए कुछ शर्तें भी जारी की हैँ कि कौन अगस्त-सितंबर 2021 में होने वाली कम्पार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षाओं के लिए कौन से छात्र एलिजबल हैं।

ये छात्र देख सकते हैं परीक्षा-
1 – सीबीएसई की आंतरिक मूल्यांकन पॉलिसी से जारी किए रिजल्ट से जो छात्र पास हो गए हैं और अपने रिजल्ट से खुश नहीं हैँ वे इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं।
2- 10वीं, 12वीं के आंतरिक मूल्यांकन में जिन छात्रों को पास होने के लिए न्यूनतम अंक नहीं मिले यानी उनके रिजल्ट में एक या दो  विषय में कम्पार्टमेंट है वे इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं।
3 – जिन छात्रों का रिजल्ट टैबुलेशन पॉलिसी के तहत तैयार नहीं किया जा सका है वे भी परीक्षा में बैठ सकते हैं।
4- जिन छात्रों ने परीक्षा 2021 में सभी 6 विषयों में भाग लिया था और रिजल्ट पास है लेकिन मुख्य पांच विषय में किसी एक में पास नहीं हैं वे भी इंप्रूवमेंट परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

12वीं के 19 और 10वीं के 10 मुख्य विषयों की होगी परीक्षा –
सीबीएसई नोटिस के अनुसार, 12वीं के 19 और 10वीं के 10 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं होंगी। अधिक जानकारी के लिए छात्र सीबीएसई की वेबसाइट www.cbse.nic.in को देख सकते हैं।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here