सीबीएसई स्कूलों में नौवीं व 11वीं के छात्रों के पंजीकरण आज से शुरू, नए स्कूलों पर रहेगी खास नजर

नई दिल्ली,

सीबीएसई स्कूलों में पढ़ाई करने वाले नौवीं व 11वीं के छात्रों के पंजीकरण का काम बुधवार से शुरू हो जाएगा। पंजीकरण के इस काम में किसी तरह की लेटलतीफी व अव्यवस्था न हो, इसके लिए बोर्ड ने कई बिंदुओं पर प्रधानाचार्यों के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

बोर्ड की ओर से जारी निर्देशों के मुताबिक, स्कूलों से जितने छात्रों का पंजीकरण कराया जाएगा, उतने ही छात्र सत्र 2022-23 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। इसलिए प्रधानाचार्यों से कहा गया है, कि वह छात्रों का विवरण ठीक से दें। अगर कहीं कोई दिक्कत है तो वह बोर्ड में संपर्क कर सकते हैं। पूरी प्रक्रिया को आनलाइन ही रखा गया है। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर पोर्टल की जानकारी भी अपलोड कर दी गई है। फ्लोरेट्स इंटरनेशनल स्कूल पनकी की प्रधानाचार्य श्रद्धा शर्मा ने कहा, कि सभी छात्रों को बुधवार से ही पंजीकरण की सूचना दे देंगे। ताकि समय से सभी के फार्म भर जाएं। इसी तरह डीपीएस आजाद नगर की प्रधानाचार्य पुनीता कपूर ने कहा, कि उन्होंने छात्रों को पंजीकरण कराने के लिए जानकारी दे दी है।

नए स्कूल संचालकों को रखना होगा ध्यान: जो निर्देश जारी हुए हैं, उनके मुताबिक नए स्कूल संचालकों को पंजीकरण के प्रति बेहद सतर्कता बरतनी होगी। उनके लिए जो नियम हैं, वह अन्य स्कूलों से अलग हैं। वहीं, पंजीकरण केवल उन्हीं स्कूलों के छात्रों का होगा जो सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के छात्र होंगे।

बाेले जिम्मेदार: सभी प्रधानाचार्यों को पंजीकरण की जानकारी दे दी थी। हालांकि, बुधवार सुबह भी उन्हें इस विषय पर बता देंगे। ताकि समय से सभी स्कूलों में छात्रों का पंजीकरण हो जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here