सरकार की इस योजना में निवेश करने पर 60 की उम्र के बाद आपको हर महीने मिलेगी 5000 रुपये की पेंशन, जानिए कैसे?

मुंबई
अगर आप कम निवेश में पेंशन की गारंटी चाहते हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें. जी हां…इसके लिए अटल पेंशन योजना (एपीवाई) एक अच्छा विकल्प आपके पास है. वर्तमान समय में अटल पेंशन योजना के तहत सरकार 1000 से 5000 रुपये महीना पेंशन की गारंटी दे रही है. इसके लिए 40 साल तक की उम्र तक का व्यक्ति आवेदन करने में समर्थ है. आइए जानतें हैं कि अटल पेंशन योजना का लाभ आप कैसे उठा सकते हैं…

अटल पेंशन योजना के उद्देश्‍य की बात करें तो इसका मकसद हर तबके को पेंशन के दायरे में लाना है. पेंशन निधि विनियामक व विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने सरकार से अटल पेंशन योजना (APY) के तहत अधिकतम उम्र बढ़ाने की सिफारिश करने का काम किया है. योजना के तहत अकाउंट में हर महीने एक तय योगदान करना होगा और रिटायरमेंट के बाद आपको 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये महीने तक की पेंशन दी जाएगी. सरकार हर 6 महीने में सिर्फ 1239 रुपये निवेश करने को कह रही है जिसका लाभ आपको 60 साल की उम्र के बाद दिया जाएगा. आपको आजीवन 5000 रुपये महीना या 60,000 रुपये सालाना पेंशन की गारंटी सरकार दे रही है.

मौजूदा नियमों पर गौर करें तो यदि 18 साल की उम्र में योजना से अधिकतम 5 हजार रुपये महीने पेंशन के लिए जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये देने की जरूरत होगी. यदि यही पैसा हर तीन महीने में आपके द्वारा देय होता है तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये आपको देना होगा. महीने में 1,000 रुपये पेंशन पाने के लिए यदि 18 साल की उम्र में निवेश करते हैं तो मासिक 42 रुपये आपको देने की जरूरत होगी.

यहां आपको हम कुछ विस्तार से बताते हैं. यदि 5 हजार पेंशन के लिए आप 35 की उम्र में जुड़ने का काम करते हैं तो 25 साल तक हर 6 महीने में 5,323 रुपये आपको जमा करना होगा. इस तरह आपका कुल निवेश 2.66 लाख रुपये होगा, जिसपर आपको 5 हजार रुपये महीने का पेंशन प्राप्त होगा. वहीं 18 की उम्र में जुड़ने पर आपका कुल निवेश सिर्फ 1.04 लाख रुपये होगा. इसका मतलब है कि एक ही पेंशन के लिए करीब 1.60 लाख रुपये ज्यादा निवेश करना होगा.

स्कीम से जुड़ी जरूरी बात

  •     यह निवेश आपको 42 साल तक करने की जरूरत है.
  •     42 साल में आपका कुल निवेश 1.04 लाख रुपये हो जाएगा.
  •     इसके बदले में 60 साल के बाद से आपको आजीवन हर महीने 5 हजार रुपये महीना पेंशन प्राप्त होगा.
  •     योजना राष्ट्रीय पेंशन योजना के जरिए पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण संचालित करने का काम कर रहा है.
  •     इनकम टैक्स के सेक्शन 80CCD के तहत इसमें टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है.
  •     एक सदस्य के नाम से सिर्फ 1 ही अकाउंट खोलने का काम किया जा रहा है. कई बैंक आपको अकाउंट खोलने की सुविधा दे रहे हैं.
  •     शुरू के 5 साल सरकार की ओर से भी योगदान राशि देने का काम किया जा रहा है.
  •     यदि 60 साल के पहले या बाद में सदस्य की मौत हो जाती है, तो पेंशन की राशि पत्नी को दी जाएगी.
  •     यदि किसी केस में सदस्य और पत्नी दोनों की मौत हो जाती है तो सरकार नॉमिनी को पेंशन देने का काम करेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here