सकौती गांव में खोखरी नदी में बने 100 मकान होंगे जमींदोज, भेजे गए नोटिस, खुदाई का काम जारी

शामली
शामली के सकौती गांव में खोखरी नदी की जमीन पर कब्जा कर बनाए गए मकानों को ध्वस्त किया जाएगा। नदी की जद में लगभग 100 मकान आ रहे हैं। इन मकान मालिकों को नोटिस जारी कर दिए गए हैं। जल्द ही ड्रेनेज खंड इन मकानों के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई शुरू कर सकता है।

वर्षों से खोखरी नदी के जीर्णोद्धार के लिए आवाज उठ रही है। ग्रामीणों की मांग पर खोखरी नदी के सुधार के लिए सर्वे हुआ और प्रस्ताव के बाद शासन स्तर से बजट पास हुआ। नदी की खुदाई में कब्जाधारी भी आड़े आए अब सहारनपुर के लखनौती से चौसाना नदी की खुदाई का काम पूरा हो चुका है। फिलहाल चौसाना में खुदाई चल रही है। इससे आगे सकौती गांव पड़ता है। इस गांव में बड़ी संख्या में लोगों ने नदी की जमीन पर कब्जा कर पक्के मकान बना लिए हैं।

नदी की खुदाई से पहले ड्रेनेज खंड के जिलेदार की ओर से गांव के करीब 100 लोगों को नोटिस जारी किए गए हैं। जिसमें कहा गया है कि खुद कब्जा नहीं हटाने पर ड्रेनेज खंड किए गए निर्माण को ध्वस्त करेगा। इसका खर्चा भी कब्जा धारकों से वसूल किया जाएगा।

सकौती के कई परिवारों ने गलत नोटिस देने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि उन्होंने जमीन खरीदकर मकान बनाए हैं। कुछ ऐसे भी परिवारों को नोटिस दिए गए हैं, जो नदी क्षेत्र में नहीं हैं। ग्रामीण सुक्रमपाल का कहना है कि उनका मकान नदी की भूमि से कुछ दूरी पर है। इसके अलावा रामकुमार, राजबीर, रामसरन, भगवान सिंह, शिवकुमार, फूलकुमार, अमित कुमार, देवी सिंह, राजेंद्र सिंह, वीरसैन आदि का भी यही कहना है।

सकौती गांव में नदी का अस्तित्व लगभग खत्म हो गया है। वहां केवल एक नाली रह गई है। गांव के बाहर नदी एक छोटे तालाब के रूप दिखाई देती है। पानी नहीं आने के कारण लोगों ने नदी की जमीन पर कब्जा कर पक्के मकान बना लिए। कई ग्रामीणों के मकान तो दो-तीन दशक पुराने हैं। अब नदी पीछे से साफ होती आ रही है। ऐसे में बरसात में नदी में पानी भी आएगा। यदि नदी की धारा को साफ नहीं किया गया तो पानी आगे नहीं जा पाएगा। यमुना खादर इंटर कॉलेज के प्रधानाध्यापक राकेश कुमार का कहना है कि खोखरी नदी के जीर्णोद्धार से पानी की समस्या का निदान होगा, लेकिन प्रशासन की लापरवाही के चलते नदी की जमीन पर अवैध कब्जा होता गया। अब जो लोग वर्षों से यहां मकान बनाकर रह रहे हैं उनका क्या होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here