श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के कोच होंगे राहुल द्रविड़

मुंबई

   राहुल द्रविड़ को श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम का हेड कोच बनाया गया है. टीम इंडिया को श्रीलंका दौरे पर तीन-तीन मैचों की वनडे और टी20 सीरीज खेलनी है. टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री इंग्लैंड में विराट कोहली की टीम के साथ व्यस्त रहेंगे. इसके चलते राहुल द्रविड़ दूसरे दर्जे की भारतीय टीम के कोच होंगे.

48 साल के राहुल द्रविड़ इससे पहले भी सीनियर टीम को अपनी सेवाएं दे चुके हैं. 2014 में इंग्लैंड दौरे पर वह भारतीय टीम के बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किए गए थे. द्रविड़ ने बेंगलुरू में एनसीए के प्रमुख बनने के बाद भारत-ए और अंडर 19 टीमों के साथ दौरा करना बंद कर दिया था.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के एक अधिकारी ने कहा, 'टीम इंडिया का कोचिंग स्टाफ यूके में होगा. ऐसे में युवा टीम को द्रविड़ का मार्गदर्शन मिलेगा, क्योंकि वह पहले ही 'इंडिया ए' के अधिकांश खिलाड़ियों के साथ काम कर चुके हैं. इससे युवा खिलाड़ियों को एक अतिरिक्त लाभ मिलेगा.'

गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे भी सहयोगी स्टाफ का हिस्सा हो सकते हैं. भारतीय टीम में कई युवा खिलाड़ी हैं. हार्दिक पंड्या, शिखर धवन और श्रेयस अय्यर में से कोई कप्तान हो सकता है. देखना यह है कि अय्यर उस समय तक कंधे की चोट से उबर पाते हैं या नहीं.

द्रविड़ वर्तमान में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के निदेशक हैं. द्रविड़ ने 2015-19 तक अंडर-19 और इंडिया-ए टीम को कोचिंग दी. उनकी कोचिंग में भारत की अंडर-19 टीम 2016 में विश्व कप की उपविजेता और 2018 में चैम्पियन बनी थी.

राहुल द्रविड़ को 'नई भारतीय टीम' का द्रोणाचार्य कहा जाता है. द्रविड़ के बिना नई टीम इंडिया का नव-निर्माण असंभव था. मोहम्मद सिराज, शुभमन गिल, वॉशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर की कामयाबी के पीछे राहुल द्रविड़ की अपार मेहनत है.

श्रीलंका दौरे की शुरुआत 13 जुलाई को होगी. वनडे सीरीज का पहला मैच इस दिन खेला जाएगा. इसके बाद 16 जुलाई को दूसरा और 19 जुलाई को तीसरा वनडे मैच होगा. टी20 सीरीज की शुरुआत 22 जुलाई को होगी. सीरीज का दूसरा मैच 24 और तीसरा 27 जुलाई को खेला जाएगा. भारतीय टीम ने आखिरी बार 2018 में श्रीलंका का दौरा किया था, जब उसने त्रिकोणीय टी20 निदहास ट्रॉफी के फाइनल में बांग्लादेश को मात देकर खिताब अपने नाम किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here