वजन घटाने के लिए कभी न फॉलो करें ये 5 Diet Plan, डाइटिंग की सारी मेहनत हो जाएगी बेकार

तेजी से वजन कम करने की कोशिश में लोग ऐसे विचित्र डाइट प्लान फॉलो करने लगे हैं, जिसका कोई तर्क नहीं है। बेशक इस तरह के अनोखे डाइट प्लान बहुत जल्दी परिणाम देते हैं, लेकिन आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हैं। ये न केवल शरीर में पोषक तत्वों की कमी पैदा करते हैं, बल्कि हार्मोन रिलीज को भी रोक सकते हैं।

इतना ही नहीं इन डाइट प्लान के रिजल्ट्स कुछ समय के लिए ही दिखते हैं और ज्यादातर लोगों का वजन कुछ समय बाद वापस बढ़ जाता है। ऐसे में वजन घटाने के लक्ष्यों को तय करने से पहले आपको अपनी जीवनशैली को ध्यान में रखने के साथ आहार विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए। यहां हम आपको कुछ डाइट प्लान बता रहे हैं, जिन्हें कभी भी आंखें बंद करके फॉलो नहीं करना चाहिए।

​फॉलो न करें अल्कलीन डाइट –

यह इस आहार से जुड़ी पूरी तरह से निराधार धारणा है, जो कहती है कि एक अल्कलीन डाइट वजन घटाने में मदद करने वाले ब्लड के पीएच लेवल को संतुलित करने में मदद करती है। हम जो कुछ भी खाते-पीते हैं, उसके जरिए हमारा शरीर ब्लड और बॉडी के पीएच को प्राकृतिक तौर पर संतुलित कर सकता है।

यह तभी प्रभावित होता है, जब किसी व्यक्ति का इलाज या दवा चल रही हो। इसलिए इस डाइट को फॉलो करने का मतलब अपना समय और मेहनत दोनों बर्बाद करना है। भोजन की न्यूट्रिशन वैल्यू पर ध्यान देने और एक्सरसाइज के जरिए कैलोरी बर्न करने से ही वजन कम हो जाएगा।

​पेट में दर्द बढ़ा सकता है एप्पल साइडर विनेगर डाइट प्लान

सभी जानते हैं कि सिरका अम्लीय यानी एसिडिक होता है और सेब के सिरके का ज्यादा सेवन करने से पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे मतली, पेट में दर्द या हार्ट बर्न की समस्या हो सकती हैं। सेब का सिरका आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन तभी जब आप इसे व्यवस्थित और संतुलित तरीके से इस्तेमाल करें। वैसे सेब के सिरके को अपने भोजन जैसे सलाद या सॉस के साथ मिलाना अच्छा विकल्प है।

​इम्यूनिटी कमजोर कर देगी जीरो शुगर डाइट

स्वस्थ रहने के लिए हम सभी अपने आहार से रिफाइंड शुगर को हटा सकते हैं, लेकिन जीरो शुगर डाइट के मामले में फ्रूट शुगर का भी सेवन करने की मनाही है। हालांकि आप इस विचित्र डाइट प्लान की वजह से सब्जी या फल का सेवन कम करते हैं, तो जाहिर तौर पर आप अपनी इम्यूनिटी को कमजोर बना रहे हैं। यह आपको पुरानी बीमारियों के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना देगा। याद रखें, कि सब्जियां मिनरल, विटामिन , एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर का पावरहाउस है, जो आपको अंगों को ठीक से काम करने में मदद करता है।

​'5 Bite Diet' से आएगी ऊर्जा में कमी

नाश्ता दिन का सबसे जरूरी मील है। यह शरीर में आपके ग्लूकोज को बढ़ाता है और ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करता है। ऐसे में 5 बाइट वाला डाइट प्लान न केवल आपको नाश्ता करने से रोकता है, बल्कि लंच या डिनर के 5 बाइट खाने की ही इजाजत देता है।

जाहिर है ऐसा आहार खाकर आपकी मांसपेशियां कमजोर हो जाएंगी और ऊर्जा की कमी से आप दिनभर थकान महसूस करेंगे। भूख लगने पर भी अगर आप भोजन न करें, तो पेट में जलन के साथ कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

​पाचन संबंधी समस्या बढ़ाए जूस डाइट

कई लोग अधूरी जानकारी के साथ वजन घटाने के लिए जूस डाइट को फॉलो करना शुरू कर देते हैं। लेकिन वेटलॉस जर्नी के दौरान यह कोई बहुत अच्छा तरीका नहीं है। रस के ज्यादा सेवन से , जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, पाचन संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं। बेहतर है कि पौष्टिक आहार के साथ इन रसों का सेवन किया जाए।

यहां बताए गए डाइट प्लान को फॉलो करने से पहले इनके फायदे- नुकसान जान लें। हो सके, तो इन्हें अवॉइड ही करें। विशेषज्ञ के मुताबिक अपनी भूख को न दबाएं, स्वस्थ भोजन के ऑप्शन तलाशें और कड़ी मेहनत और धैर्य से वजन कम करने का प्रयास करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here