लॉकडाउन खत्म होने के बाद मास्क लगाने की अनिवार्यता खत्म करने पर विचार: रॉबर्ट जेनरिक

लंदन
ब्रिटेन में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच लॉकडाउन से जुड़ी सभी पाबंदियों को जल्द ही हटा लिया जाएगा। ब्रिटेन के कैबिनेट मंत्री रॉबर्ट जेनरिक ने कहा कि आगामी सप्ताह में लॉकडाउन खत्म होने के साथ ही हम मास्क लगाने की अनिवार्यता खत्म करने पर विचार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, हमें अब एक अलग दौर में जाना होगा जहां, हम वायरस के साथ रहना सीखते हैं, हम सावधानी बरतते हैं और इसके साथ ही हमें व्यक्तिगत जिम्मेदारी भी लेनी होगी।

ब्रिटिश मीडिया में दावा किया जा रहा है कि 19 जुलाई को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन मास्क पहनने की अनिवार्यता को भी खत्म कर देंगे।

हालांकि, स्वेच्छा से पहनने वालों पर कोई रोक नहीं होगी। लोगों को सावधानी बरतने के लिए सरकार समय-समय पर मार्गदर्शन जारी करेगा। लेकिन, सभी उपाय सख्ती से नहीं पालन करवाए जाएंगे। ये स्वैच्छिक होंगे और कानूनी रूप से लागू नहीं किए जा सकते।

ब्रिटिश सरकार कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुकी अपनी संवेदनशील आबादी को सितंबर से बूस्टर टीका लगाने की तैयारी कर रही है। इससे आगामी सर्दी के सीजन से पहले कोरोना वायरस के नए स्वरूपों के खिलाफ सुरक्षा बरकरार रखी जा सकेगी।

बीबीसी की खबर के मुताबिक, ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने कोविड टीका बूस्टर कार्यक्रम की योजना बनाने की मंजूरी दे दी है। स्वास्थ्य एवं सामाजिक देखभाल मंत्री साजिद जावेद ने कहा कि मंत्री सितंबर से कार्यक्रम में तेजी लाने के लिए एनएचएस के साथ काम कर रहे हैं। हमारा पहला कोविड-19 टीकाकरण अभियान देश में आजादी बहाल कर रहा है और हमारा बूस्टर कार्यक्रम इस आजादी की रक्षा करेगा।

संयुक्त समिति से मिली अंतरिम सलाह यह है कि बूस्टर से कोविड-19 के खिलाफ सुरक्षा बनाए रखने में मदद मिलेगी और सर्दियां आने से पहले कोरोना वायरस के लिहाज से संवेदनशील लोगों की संक्रमण के नए स्वरूपों से रक्षा में मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here