रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज कवच सुरक्षा तकनीक का सफल परीक्षण किया

बिलासपुर,

माननीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज कवच सुरक्षा तकनीक का सफल परीक्षण किया । इस ऑटोमैटिक तकनीक के जरिए अब दो गाड़ियों के बीच आमने-सामने से टक्कर नहीं होगी । खास बात ये है कि इस तकनीक को देश में तैयार किया गया है ।

केंद्रीय रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने दक्षिण मध्य रेलवे के सिकंदराबाद मंडल में लिंगमपल्ली-विकाराबाद खंड पर गुल्लागुडा-चिटगिड्डा रेलवे स्टेशनों के बीच ‘कवच’ कार्य प्रणाली के परीक्षण का निरीक्षण किया । इस अवसर पर वी.के.त्रिपाठी, अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, रेलवे बोर्ड तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे ।

माननीय केंद्रीय मंत्री की उपस्थिति में ‘कवच’ का व्यापक परीक्षण किया गया । माननीय मंत्री उस लोकोमोटिव पर सवार थे जो गुल्लागुडा से चिटगिड्डा की ओर चला गया था । वी.के.त्रिपाठी, अध्यक्ष और सीईओ, रेलवे बोर्ड उस लोकोमोटिव में सवार थे, जो चिटगिड्डा से गैलागुडा की ओर बढ़ा । ट्रायल के दौरान दोनों लोकोमोटिव एक दूसरे की ओर बढ़ रहे थे, जिससे आमने-सामने टक्कर की स्थिति पैदा हो गई थी । ‘कवच’ प्रणाली ने स्वचालित ब्रेकिंग सिस्टम की शुरुआत की और इंजनों को 380 मीटर की दूरी पर रोक दिया । साथ ही, लाल सिग्नल को पार करने का परीक्षण किया गया; हालांकि, लोकोमोटिव ने लाल सिग्नल को पार नहीं किया क्योंकि ‘कवच’ के लिए ब्रेक लगाना अनिवार्य हो गया था । गेट सिग्नल के पास आने पर स्वचालित सीटी की आवाज तेज और स्पष्ट थी । परीक्षण के दौरान चालक दल ने ध्वनि और ब्रेकिंग सिस्टम को मैन्युअल रूप से नहीं छुआ । लोकोमोटिव को लूप लाइन पर चलाने के दौरान 30 किमी प्रति घंटे की गति प्रतिबंध का परीक्षण किया गया था । लोकोमोटिव के लूप लाइन में प्रवेश करते ही ‘कवच’ ने गति को 60 किमी प्रति घंटे से घटाकर 30 किमी प्रति घंटे कर दिया ।

कवच क्या है

कवच भारतीय उद्योग के सहयोग से अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (आरडीएसओ) द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित एटीपी प्रणाली है और भारतीय रेलवे में ट्रेन संचालन में सुरक्षा के कॉर्पोरेट उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए दक्षिण मध्य रेलवे द्वारा परीक्षण किया गया है । यह सुरक्षा अखंडता स्तर – 4 मानकों की अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली है ।

कवच का मतलब ट्रेनों को खतरे (लाल) पर सिग्नल पास करने और टक्कर से बचने के लिए सुरक्षा प्रदान करना है । यदि चालक गति प्रतिबंधों के अनुसार ट्रेन को नियंत्रित करने में विफल रहता है तो यह ट्रेन ब्रेकिंग सिस्टम को स्वचालित रूप से सक्रिय कर देता है । इसके अलावा, यह कार्यात्मक कवच प्रणाली से लैस दो इंजनों के बीच टकराव को रोकता है ।

‘कवच’ सबसे सस्ती, सुरक्षा अखंडता स्तर 4 (एसआईएल -4) प्रमाणित तकनीकों में से एक है, जिसमें त्रुटि की संभावना 10,000 वर्षों में 1 है । साथ ही, यह रेलवे के लिए इस स्वदेशी तकनीक के निर्यात के रास्ते भी खोलता है ।

कवच की विशेषताएं

• खतरे में सिग्नल पासिंग की रोकथाम (एसपीएडी)

• ड्राइवर मशीन इंटरफेस (डीएमआई) / लोको पायलट ऑपरेशन कम इंडिकेशन पैनल (एलपीओसीआईपी) में सिग्नल पहलुओं के प्रदर्शन के साथ मूवमेंट अथॉरिटी का निरंतर अद्यतन ।

• ओवर स्पीडिंग की रोकथाम के लिए स्वचालित ब्रेक लगाना

• समपार फाटकों के पास पहुंचते समय ऑटो सीटी बजना

• कार्यात्मक कवच से लैस दो इंजनों के बीच टकराव की रोकथाम

• आपातकालीन स्थितियों के दौरान एसओएस संदेश

• नेटवर्क मॉनिटर सिस्टम के माध्यम से ट्रेन की आवाजाही की केंद्रीकृत लाइव निगरानी ।

भारतीय रेलवे पर कवच तैनाती रणनीति

रेलवे यातायात का 96% भारतीय रेलवे उच्च घनत्व नेटवर्क और अत्यधिक प्रयुक्त नेटवर्क मार्गों पर किया जाता है । इस यातायात को सुरक्षित रूप से ले जाने के लिए रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित निम्न प्राथमिकता के अनुसार कवच कार्यों को एक केंद्रित तरीके से शुरू किया जा रहा है।

• पहली प्राथमिकता: हाई डेंसिटी रूट्स और नई दिल्ली-मुंबई और नई दिल्ली-हावड़ा सेक्शन पर ऑटोमेटिक ब्लॉक सिग्नलिंग और सेंट्रलाइज्ड ट्रैफिक कंट्रोल के साथ 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से। चूंकि इस तरह के वर्गों में ड्राइवरों की ओर से मानवीय त्रुटियों की संभावना अधिक होती है, जिसके परिणामस्वरूप दुर्घटनाएं होती हैं क्योंकि ट्रेनें एक-दूसरे के करीब चलती हैं ।

• दूसरी प्राथमिकता: स्वचालित ब्लॉक सिग्नलिंग और केंद्रीकृत यातायात नियंत्रण के साथ अत्यधिक प्रयुक्त नेटवर्क पर ।

• तीसरी प्राथमिकता : स्वचालित ब्लॉक सिग्नलिंग के साथ अन्य यात्री उच्च घनत्व वाले मार्गों पर ।

• चौथी प्राथमिकता : अन्य सभी मार्ग ।

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत, 2022-23 में सुरक्षा और क्षमता वृद्धि के लिए 2,000 किलोमीटर नेटवर्क को कवच के तहत लाया जाएगा । कवच के तहत लगभग 34,000 किलोमीटर नेटवर्क लाया जाएगा ।

भारतीय रेलवे के दिल्ली – हावड़ा, हावड़ा – मुंबई, मुंबई – दिली, दिल्ली – गुवाहाटी, दिल्ली – चेन्नई, चेन्नई – हावड़ा एवं चेन्नई – मुंबई जैसे 7 उच्च घनत्व (हाई डेंसीटी) रूट पर कवच की तैनाती के लिए कार्य योजना बनाई गई है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here