राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने परसवाड़ा में किया रानी दुर्गावती प्रतिमा का अनावरण

भोपाल,

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि जनजाति बाहुल्य क्षेत्र में आयुष मेलों का आयोजन ग्रामीण जनता के लिए उपयोगी साबित होगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा दूरस्थ अंचलों में जनजाति परिवारों को पक्के मकान, बिजली, उज्ज्वला जैसी कल्याणकारी योजनाओं से जीवन-स्तर को सुधारने के निरंतर प्रयास किये जा रहे है। राज्यपाल ने कहा कि मध्यप्रदेश की वन सम्पदा औषधियों से सम्पन्न है। राज्यपाल पटेल आज परसवाड़ा में आयुष स्वास्थ्य मेले के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने आयुष मेलों और शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय जबलपुर के छात्रों द्वारा किये गये योगाभ्यास प्रदर्शन की भी तारीफ की।

राज्यपाल पटेल ने अपने शुरूआती राजनैतिक जीवन के दिनों का स्मरण करते हुए बताया कि गुजरात में सिकलसेल एनीमिया की बीमारी से एक बच्चे की जान चली गई थी। इससे व्यथित होकर उन्होंने सिकलसेल के मरीजों के पहचान कर उनके समुचित ईलाज का बीड़ा उठाया। अब इस कार्य को मध्यप्रदेश में भी प्रभावी तरीके से लागु किये जाने पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 21 विश्वविद्यालयों को 5-5 गाँवों देकर वहाँ के परिवारों की स्वास्थ्य जाँच करने का कार्य सौंपा है। उन्होंने कहा कि कई असाध्य बीमारियों का ईलाज हमारे वनों की औषधियों में छुपा है। राज्यपाल पटेल ने आयुष विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल और प्रदर्शिनी का अवलोकन भी किया।

राज्य मंत्री रामकिशोर कांवरे ने अपने संबोधन में कहा कि इन मेलों से जनजाति बहुल क्षेत्रों की वन औषद्यियों की मार्केटिंग कर रोजगार दिलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सिकलसेल से पीड़ित परिवारों को राज्य सरकार पेंशन की सुविधा दे रही है। प्रदेश में जन-सामान्य में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये करीब 4 करोड़ लोगों को त्रिकटु चूर्ण का वितरित किया गया। प्रदेश में 362 वेलनेस सेंटर बना कर तैयार किये गये है। इनमें 1500 लोगों को योग प्रशिक्षक बनाकर रोजगार देने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के आयुष ग्राम में प्रत्येक परिवार के हर सदस्य का स्वास्थ्य परीक्षण कर उनका स्वास्थ्य कार्ड बनाया जा रहा है।

अध्यक्ष पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के एवं विधायक गौरीशंकर बिसेन, सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में आधुनिक पद्धिति से सब्जी की खेती करने वाले विशेष पिछड़ी जनजाति बेगा के समारू सिंह और बजारी को सम्मानित किया गया।

राज्यपाल ने देवसिंह उईके के घर किया भोजन

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने परसवाड़ा प्रवास के दौरान ग्राम पंचायत डोंगरिया के लच्छीटोला पहुँचकर प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों से संवाद किया। राज्यपाल ने कहा कि गरीब के सपने को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री आवास योजना से साकार किया जा रहा है। उन्होंने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना का भी जिक्र किया। राज्यपाल पटेल ने लच्छीटोला के प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही श्री देवसिंह उईके के घर पर भोजन किया। राज्यपाल पटेल एवं उनके साथ आये अन्य अतिथियों का देव सिंह एवं उनकी पत्नी ने आत्मीय स्वागत सत्कार कर उन्हें भोजन कराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here