राजस्व प्रकरणो के निराकरण में ना हो देरी, आम ज़नो की परेशानियों का हो त्वरित निराकरण : कलेक्टर डॉ भुरे

कलेक्टर ने किया रायपुर एसडीएम और तहसील कार्यालय का निरीक्षण

रायपुर,
जिला कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने आज रायपुर के एसडीएम तथा तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। एस डी एम श्री देवेंद्र पटेल की मौजूदगी में डॉ. भुरे ने राजस्व प्रकरणों की जानकारी रीडर शाखा के लिपिक से ली। कलेक्टर ने लंबित राजस्व प्रकरणों के जल्द से जल्द निराकरण के लिए समय बद्ध कार्य योजना बनाने को कहा। उन्होंने लंबित प्रकरणों और नए दर्ज होने वाले प्रकरणों को मिलाकर निराकरण का समय बद्ध लक्ष्य निर्धारित कर काम करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने आज की स्थिति में लंबित और एक सितंबर तक मिलने वाले प्रकरणों में से लगभग 10 प्रतिशत राजस्व प्रकरणों के निराकरण का लक्ष्य रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने कार्यालय की नकल शाखा, सांख्य लिपिक शाखा, शिकायत शाखा, भू-बंटन शाखा, राजस्व अधीक्षक शाखा, भू-अर्जन शाखा, नजूल शाखा, स्थापना शाखा का भी निरीक्षण किया। उन्होंने शाखाओं में मौजूद कर्मचारियों और प्रभारी अधिकारियों को अपनी-अपनी शाखा के सभी रिकॉर्ड अद्यतन और व्यवस्थित रखने के सख्त निर्देश दिए। अपने औचक निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ भुरे ने डायवर्सन अर्थदण्ड आदि प्रकरणों में बी 1, बी 2, बी 7 के साथ सी श्रेेणी के सभी रिकॉर्ड अद्यतन करने के निर्देश उपस्थित राजस्व अधिकारियों को दिए। डॉ. भुरे ने रिकॉर्ड अपडेशन के बाद वास्तविक राजस्व मांग और उपकर आदि का आंकलन करने को कहा। कलेक्टर  ने इन शाखाओं मे अपने काम से आने वाले लोगों से भी मित्रवत् अच्छा व्यवहार करने और उनकी हर संभव सहायता करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को समय पर कार्यालय आने और अपना काम पूरी निष्ठा से समय पर करने को कहा।
कलेक्टर डॉ भुरे ने इस दौरान राजस्व अधिकारियों को राजस्व प्रकरणो को तेज़ी से नियमानुसार निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नामांतरण, बंटबारा सहित फ़ौती जैसे छोटे कामों के लिए भी किसानो और आमज़नो को सरल प्रक्रिया अपनाकर परेशान से बचाया जाये। उन्होंने राजस्व प्रकरण के निराकरण पर जारी आदेश के बाद उसके रिक़ार्ड सुधार की करवाई करने को भी कहा, ताकि किसानो और आम ज़नो को अपने राजस्व रिक़ार्ड अपडेट होकर मिल सके।
कलेक्टर ने अर्थ दंड के प्रकरणो में मिली राशि को चालान द्वारा निर्धारित समय अवधि में शासकीय खाते में जमा कराने और इसका पूरा रिक़ार्ड पंजी में संधारित करने के भी निर्देश दिए। डॉ भुरे ने अधिकारियों को अपने अधीनस्थ कार्यालयों का नियमित निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए।
कलेक्टर ने की आम ज़नो से मुलाक़ात, जानी समस्यायें डॉ भुरे ने तहसील कार्यालय निरीक्षण के दौरान राजस्व प्रकरणो सहित दूसरे कामों से कार्यालय आये लोगों से भी मुलाकात की तथा उनकी समस्याएं सुनी । इस दौरान उन्होंने राजस्व प्रकरण पेशी के लिए आए हुए किसानों और आमजनो से उनके प्रकरणों के बारे में जानकारी ली। डॉ भुरे ने निर्धारित दिन व समय पर राजस्व कोर्ट में उपस्थित रहकर प्रकरणो की सुनवाई और निराकरण के निर्देश सभी तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों दिए। किरायेदार द्वारा मकान खाली नही करने की शिकायत ले कर आये टिकरापारा निवासी लोकेश धोटे ने कलेक्टर से गुहार लगाई। कलेक्टर डॉ भुरे ने उन्हें कलेक्टर कार्यालय में भाड़ा निर्धारण शाखा में आवेदन देने को कहा साथ ही पूरी प्रक्रिया की भी जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here