राजस्थान, पंजाब से तेलंगाना तक वैक्सीन की कमी, जानें कहां कैसे हैं हालात

तेलंगाना भी अब उन राज्यों में शामिल हो गया है जो कोरोना वायरस के टीके कमी का दावा कर रहे हैं। तेलंगाना ने इस संबंध में स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण को चिट्ठी लिखी है और कहा है कि राज्य में अब सिर्फ तीन दिनों की वैक्सीन बची है। इस चिट्ठी में तेलंगाना के चीफ सेक्रटरी सोमेश कुमार ने आग्रह किया है कि राज्य को अगले 15 दिनों के लिए वैक्सीन की 30 लाख खुराकें भेजी जाएं। उन्होंने कहा है कि राज्य में कोरोना टीके की अब सिर्फ 5.66 लाख खुराकें ही बची हैं, जो ज्यादा से ज्यादा अगले तीन दिनों तक चल पाएगी। चिट्ठी के मुताबिक, राज्य में शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन की 1.15 लाख से ज्यादा खुराकें दी गईं और इसे बढ़ाकर प्रतिदिन 2 लाख तक ले जाने का लक्ष्य है। बता दें कि तेलंगाना के अलावा महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली और झारखंड ने भी केंद्र से वैक्सीन मांगी और कहा है कि उनके पास कुछ ही दिनों का स्टॉक बचा है।

पंजाब में पांच दिन का स्टॉक बचा
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्य में केवल पांच दिन के लिए टीका भंडार बचा है। उन्होंने केंद्र सरकार से टीके की आपूर्ति का कार्यक्रम साझा करने की अपील की है। कांग्रेस शासित राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के हालात पर विचार-विमर्श के लिए पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की ओर से आयोजित बैठक में सिंह ने कहा था कि टीकाकरण की धीमी शुरुआत के बावजूद पंजाब में 16 लाख से अधिक लोगों को टीका लगा है। औसतन यह संख्या प्रतिदिन 85,000 से 90,000 के बीच है। इस बैठक में पार्टी नेता राहुल गांधी और पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब का मौजूदा 5.7 लाख टीकों का स्टॉक पांच दिन में खत्महो जाएगा।

मुख्यमंत्री गहलोत ने 30 लाख टीके मांगे
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि टीके की कमी एक सच्चाई है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को राज्यों को सहयोगी के रूप में देखना चाहिए ना कि विरोधी के रूप में। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने गत शुक्रवार को प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर अवगत करा दिया था कि राज्य में केवल एक-दो दिन का टीका बचा है। उन्होंने 30 लाख टीकों की आपूर्ति की मांग की।

छत्तीसगढ़ सीएम बघेल ने सात दिनों का टीका मांगा
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कोरोना का राज्य में स्टाक केवल दो दिन के लिए बचा है। उन्होंने केंद्र से सरकार से सात दिनों तक की वैक्सीन आपूर्ति करने का अनुरोध किया है।

ओडिशा में टीके की कमी
ओडिशा में टीकाकरण प्रभारी बिजय पाणिग्रही ने शनिवार को कहा कि राज्य में केवल दो दिन के लिए टीका बचा है। उन्होंने कहा कि केंद्र से दो दिनों में और टीकों के मिल जाने की उम्मीद है।

आंध्र प्रदेश को चाहिए 25 लाख टीके
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने भी प्रधानमंत्री मोदी से 25 लाख टीकों की आपूर्ति करने का आग्रह किया है। रेड्डी ने राज्य में 11 से 14 अप्रैल तक होने वाले ‘टीका उत्सव’ का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि राज्य में केवल दो लाख टीके बचे हैं।

महाराष्ट्र और झारखंड में भी कमी
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राजेश टोपे ने दो दिन पहले ही केंद्र से शिकायत की थी राज्य में टीके की किल्लत है। टोपे ने राज्य के लिए केंद्र से हर सप्ताह 40 लाख टीकों की मांग की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here