अभी पुराने रेट पर ही बिकेंगे खाद, IFFCO ने दूर किया किसानों का भ्रम,

सहकारी संस्था इफको ने उर्वरकों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है. इस बीच किसानों का भ्रम दूर करते हुए इफको ने कहा है कि खाद के पुराने स्टॉक पहले की कीमत पर ही बेचे जाएंगे. ये खाद गैर-यूरिया उर्वरक होंगे जिनका अभी पुराना स्टॉक 11.26 लाख टन का है. इफको के मुताबिक, नई कीमतों के साथ खाद का फ्रेश स्टॉक किसानों से बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होगा.

इफको अभी 1200 रुपये प्रति बोरी की दर से डाईअमोनियम फॉस्फेट यानी कि DAP बेच रहा है. एक बोरी का वजन 50 किलो होता है और यह उर्वरकों की श्रेणी में ज्यादा ज्यादा बिकने वाला खाद है. अन्य खाद 925 रुपये से लेकर 1185 रुपये प्रति बोरी की दर से

WhatsApp Image 2020 08 10 at 12.41.24 PM 1024x620 1

बेचे जा रहे हैं. गैर यूरिया खाद जैसे डीएपी, एमओपी और एनपीके अभी बाजार के हवाले है और इसकी दरें कंपनियां तय करती हैं. सरकार कीमत स्थिर रखने या कम दर के लिए कंपनियों को सब्सिडी देती है.

क्यों बढ़ा दाम

कुछ प्राइवेट कंपनियों ने खादों के दाम बढ़ाए हैं. ये खाद गैर-यूरिया उर्वरक की श्रेणी में आते हैं. कंपनियों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने के चलते खादों के दाम बढ़ाए गए हैं. इस बीच इफको के प्रवक्ता ने कहा है, इफको कॉम्पलेक्स फर्टिलाइजर के 11.26 लाख टन का पुराना स्टॉक पुरानी दर पर बेचेगा. इसमें डीएपी की दर 1200 रुपये प्रति बोरी है. नई दर के साथ आने वाले खाद अभी बिक्री के लिए नहीं हैं.

खाद का नया स्टॉक खेतों तक इसलिए भेजा जा रहा है ताकि खेती के सीजन में उर्वरकों की कोई कमी न रहे. पुराना स्टॉक खत्म होते ही नए खादों के दाम अपने आप नीचे आ जाएंगे. अभी डीएपी और एनपीके की नई बोरी नई कीमतों के साथ सप्लाई की जा रही है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाद के कच्चे माल की दर बढ़ गई है. इफको ने यह भी कहा है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे माल की सप्लाई करने वाली कंपनियों से बातचीत चल रही है ताकि कीमतें कुछ घटाई जा सकें. हालांकि इस पर अभी कोई फैसला नहीं हो पाया है. किसानों के हित में खादों के दाम घटाए जा सकें, इसकी कोशिश तेज की जा रही है.

खाद के दाम अचानक बढ़ाए जाने पर इफको की घोर आलोचना हो रही है. अभी हाल में इफको ने कहा था कि खादों के दाम नहीं बढ़ेंगे और किसानों के हित का पूरा खयाल रखा जाएगा. लेकिन अभी कुछ दिन पहले नए स्टॉक का दाम बढ़ाने का फरमान जारी हो गया. इफको ने साफ किया है कि अभी पुराना स्टॉक में खाद की काफी मात्रा है. इफको ने मार्केटिंग टीम को निर्देश दिया है कि पुराने दर वाले बैग ही ज्यादा से ज्यादा सप्लाई किए जाएं ताकि किसानों को सस्ती दर पर खाद मिल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here