राजकीय श्रावणी मेला की तैयारियों के संबंध में डीडीसी दुमका की अध्यक्षता में बैठक

दुमका / झारखंड 

बासुकीनाथ मंदिर के प्रशासनिक भवन स्थित सभागार में राजकीय श्रावणी मेला की तैयारियों के संबंध में उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गयी। बैठक को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने सभी विभागों के वरीय पदाधिकारियों को समन्वय बनाकर कार्य करने को कहा।उन्होंने कहा कि सभी विभाग श्रावणी मेला के आयोजन में अपने विभाग से संबंधित कार्य का ब्लू प्रिंट तैयार कर लें। बैठक में सर्वप्रथम उन्होंने शिवगंगा की साफ सफाई तथा शिवगंगा में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के दृष्टिकोण से की जाने वाली व्यवस्थाओं की समीक्षा की।समीक्षा के क्रम में उन्होंने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को निदेश दिया कि शिवगंगा की साफ सफाई का कार्य प्रारंभ कर दिया जाय।

कहा कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के दृष्टिकोण से बैरिकेडिंग एवं अन्य व्यवस्था के लिए स्थान चिन्हित कर लिया जाय।एनडीआरएफ की प्रतिनियुक्ति से संबंधित पत्र संबंधित को भेज दिया जाय।लाइफ जैकेट क्रय कर लिए जाएं। विधुत आपूर्ति की समीक्षा करते हुए उन्होंने निदेश दिया मंदिर परिसर के सभी विधुत कनेक्शन की जांच अपने स्तर से कर ले ताकि किसी भी विषम परिस्थिति का सामना नहीं करना पड़े।कहा कि इस संबंध में सभी आवश्यक कार्रवाई जल्द से जल्द प्रारंभ कर दी जाए। उन्होंने रूट लाइन के बिजली कनेक्शन की भी जांच करने का निर्देश दिया।

उन्होंने बासुकीनाथ आने वाले सभी रूट लाइन के स्ट्रीट लाइट को दुरुस्त करने का निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारी को दिया। इस दौरान जानकारी दी गई है देवघर से बासुकीनाथ से रास्ते में लगभग 1200 सोलर प्लेट से संचालित स्ट्रीट लाइट खराब पड़े हैं।उप विकास आयुक्त ने आवश्यक कार्रवाई करने हेतु संबंधित को पत्र भेजने का निदेश दिया। मेला क्षेत्र के साज सज्जा हेतु प्राकलन तैयार कर विभाग को भेजने का निदेश दिया। समीक्षा के क्रम में उप विकास आयुक्त ने निर्देश दिया कि गर्भ गृह के एयर कंडीशनर को बदल दिया जाय एवं नया एयर कंडीशनर अधिष्ठापित की जाय।

उन्होंने कहा कि मेला परिसर की साफ-सफाई का ब्लूप्रिंट तैयार कर ले ताकि आने वाले श्रद्धालु एक बेहतर संदेश लेकर जाएं। इस दौरान उन्होंने कहा कि क्यू कंपलेक्सेस की साफ सफाई बेहतर ढंग से की जाए साथ ही पेयजल सहित अन्य जरूरी व्यवस्थाएं उपलब्ध रहे इसे सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होंने दुमका से बासुकीनाथ पथ,नोनीहाट से बासुकीनाथ पथ,बासुकीनाथ से कैराबनी पथ तथा गरडीह से सरडीहा पथ के अद्यतन स्थिति की समीक्षा की। उप विकास आयुक्त स्वास्थ विभाग, सूचना जनसंपर्क विभाग द्वारा मेला के दौरान किये जाने वाले कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक निदेश दिया। इस दौरान उन्होंने मंदिर परिसर,रूट लाइन,दर्शनिया टिकर,पानी टंकी का भी निरीक्षण किया एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निदेश दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here