यूक्रेन को लेकर PM मोदी ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग

नई दिल्ली,

यूक्रेन के ताजा हालात को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वक्त एक अहम बैठक बुलाई है. कहा जा रहा है कि इस बैठक में यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को वापस लाने को लेकर व्यापक चर्चा हुई. पीएम मोदी के साथ इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल हुए.  बता दें कि पीएम इस वक्त यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे जंग के चलते लगातार मीटिंग कर रहे हैं. वहां भारत के करीब 20 हज़ार स्टूडेंट्स फंसे हैं. हर रोज़ वहां से सैकड़ों की संख्या में छात्रों को वापस लाया जा रहा है.

प्रधानमंत्री की ये बैठक ऐसे समय में हो रही है जब रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं. इस हमले में मंगलवार को एक भारतीय छात्र की मौत भी हो गई. इसके अलावा आज एक और छात्र को गोली लगने की बात सामने आई है.

इस बीच शुक्रवार सुबह एयरफोर्स के दो C-17 एयरक्राफ्ट से यूक्रेन में फंसे 210 छात्रों की भारत वापसी हुई. ये दोनों विमान नई दिल्ली के करीब हिंडन एयरबेस पर उतरे. इन दोनों विमानों ने छात्रों को लेकर रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से उड़ान भरी थी.

नागर विमानन राज्य मंत्री वी के सिंह ने शुक्रवार को बताया कि यूक्रेन की राजधानी कीव में एक भारतीय छात्र कथित तौर पर गोली लगने से घायल हो गया है. सिंह, इस समय युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए उसके पड़ोसी देश पोलैंड में हैं. मंत्री ने ‘आज, हमें पता चला है कि कीव छोड़कर जा रहे एक छात्र को गोली लग गई है. उसे वापस कीव ले जाया गया है. युद्ध में ऐसा होता है.’

उधर भारत सरकार द्वारा तत्काल यूक्रेन के शहर खारकीव को छोड़ने का परामर्श जारी किए जाने के एक दिन बाद भी वहां फंसे तमाम छात्र युद्ध ग्रस्त पूर्वी यूक्रेन से सुरक्षित क्षेत्र में जाने का प्रयास कर रहे हैं. खारकीव में युद्ध तेज होने के बाद भारत ने बुधवार को अपने लोगों से कहा था कि वे तत्काल शहर से बाहर निकल जाएं, अगर उन्हें पैदल यात्रा करनी पड़े तब भी. वहीं रूस ने संघर्ष वाले क्षेत्र से भारतीयों को बाहर निकलने के संबंध में ‘मानवीय कॉरिडोर’ बनाने का वादा किया है. हालांकि, छात्रों का दावा है कि उन्हें अभी भी सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here