युवा एवं कोविड-19: रचनात्मकता और जुझारू पन की कहानियां

गोवरी सुंदर राजन

युवा एवं कोविड-19: रचनात्मकताऔरजुझारू पन की कहानियां

इस विश्व युवा कौशल दिवस 2021 को उन किशोरोंऔरयुवाओं की पहचानकर सम्मानित करें, जिन्होंने महामारी से लड़ने में मदद की।

भारत के युवाअपने परिवारोंऔर समुदायों में सद्भावना और समर्थन के वीरतापूर्ण कृत्यों के माध्यम से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अग्रणी रहे हैं।

सबसे कठोर समय में से एक इस महामारी के दौरान,स्वास्थ्य और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए इन युवा चैंपियंस ने शोधकर्ताओं, अधिवक्ताओं, नवीन आविष्कारों औरअग्रिम पंक्ति पर संचारकों के रूप में कदम रखा है।उनके साहस और उनके आस पास के लोगों की मदद करने के लिए अथक दृढ़ संकल्प हमें याद दिलाता है कि कैसे हम एक स्वस्थ, सुरक्षित और समान विश्व को प्राप्त कर सकते हैं।

चूंकि किशोर और युवा लोग इस चुनौती पूर्ण समय में अपनी अनुकूलनशीलता और लचीलापन प्रदर्शित करते रहतेहैं, इसलिए हम में से बाकी के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे उनके कौशल विकास को पहचानें, समर्थन करें और महिमा मंडन करें।

“हम ‘ ब्लूब्रिगेड ‘ हैं”। येआशा, लचीलापन और दृढ़ संकल्प की हमारी कहानियांहैं।हम छत्तीसगढ़ के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में महिलाओं और बच्चों को आवश्यक सेवाओं तक पहुँच और कोविड-19 के प्रतिकूल प्रभाव को कम करने और चुनौतियों से उबरने के लिए सहायता करते हैं- ब्लूब्रिगेड स्वयं सेवक।

यूनिसेफ इंडिया और राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) द्वारा ब्लू ब्रिगेड की पहल में नामांकित करीब 25 हजार युवाओं के प्रयासों से पूरे छत्तीसगढ़ में दस लाख लोगों तक पहुँच बनाई गई।वे पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के पूर्ण टीकाकरण की वकालत करते हैं, गर्भवती महिलाओं को उनके निकटतम स्वास्थ्य सुविधा में प्रसव पूर्व देखभाल और सुरक्षित प्रसवतक पहुँच और बच्चों, किशोरों और महिलाओं के लिए पोषण के बारे में जनता कोसूचित करने के लिए सहायता करते हैं।वे बच्चों को भी अपने शिक्षा को जारी रखने में सहायता करते हैं क्योंकि स्कूल बंद हैं और बाल सुरक्षा और संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here