मुफ्त के दो तरीकों से बढ़ाएं अपने चेहरे की चमक, दिन-रात दिखेगा खास ग्लो

चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए अक्सर हम घरेलू नुस्खे, फेस पैक, पार्लर ट्रीटमेंट, डायट और स्किन केयर टिप्स जैसी कई चीजों पर ध्यान देते हैं। लेकिन इन सबके साथ ही हमारे लाइफ में कुछ ऐसी छोटी-छोटी ट्रि्क्स होती हैं, जिनके जरिए हम अलग से पैसा और टाइम इंवेस्ट किए बिना अपने चेहरे का ग्लो बढ़ा सकते हैं।

सोते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपको उल्टा होकर नहीं सोना है। यानी पेट के बल नहीं सोना है। बल्कि पीठ के सहारे ही सोना है, जिसे आम भाषा में सीधे होकर सोना कहते हैं। ऐसा करने आपके चेहरे की त्वचा पर रातभर अतिरिक्त तनाव नहीं पडे़गा और इसे सही तरीके से रिपेयर होने में मदद मिल पाएगी।

हालांकि कुछ रिसर्च इस बात का भी दावा करती हैं कि पेट के बल सोने से कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। लेकिन फिलहाल हम यहां इस तरह के सोने से चेहरे और गर्दन की त्वचा को होने वाले नुकसान के बारे में बात कर रहे हैं।

चेहरे पर उभर आती हैं ये समस्याएं

आपको जानकर हैरानी हो सकती है लेकिन उल्टा होकर सोने यानी पेट के बल सोने से आपके चेहरे पर फाइन लाइन्स और रिंकल्स की समस्या बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी त्वचा पूरी तरह खुलकर सांस नहीं ले पाती। साथ ही इस पर आपके सिर का दबाव और आ जाता है।

इस स्थिति में चेहरे पर फाइन लाइन्स भी बढ़ जाती है। फाइन लाइन्स वे महीन लाइने होती हैं, जो मुख्य रूप से आपकी आंखों के चारों तरफ, मुंह के चारों तरफ और माथे पर ज्यादा असर डालती हैं। इससे आपकी त्वचा ढीली भी पड़ने लगती है और झुर्रियां भी आने लगती हैं।

इसलिए पहला मुफ्त का काम तो ये है कि आपको पेट के नहीं बल्कि पीठ के बाल सही पोश्चर में सोना है। ऐसा करने से आपकी त्वचा को अपनी सही तरीके से रिपेयरिंग करने का अवसर मिलता है। ताकि सुबह के समय आपको फ्रेश चेहरा देखने को मिले।

अधोमुखासन

अधोमुखासन को अंग्रेजी में डाउनवर्ड डॉग पोजिशन कहते हैं। इसमें आपको मुंह के बल पूरी तरह नहीं झुकना होता है। बल्कि फोटो में दिए गए पोज की तरह इस आसन को लगाना होता है। हर दिन सिर्फ 5 से 7 मिनट तक यह आसन करना है।
एक बात का खास ध्यान रखें कि इस फोटो में जो पोज दिखाया गया है इसमें एड़ियां ऊपर की तरफ उठी हुई हैं। जबकि सही पोश्चर में ऐसा नहीं होता है। सही पोश्चर आप अगली स्लाइड में देख सकती हैं। पहले इस बहुत सामान्य गलती के बारे में जान ललें जो आपको नहीं करनी है। यानी आपको एड़ियां ऊपर नहीं उठानी हैं।

अधोमुखासन का सही पोश्चर इस फोटो में देख सकती हैं। एड़ियां और हथेली पूरी तरह जमीन पर टीकी होनी चाहिए। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़ी हो जाएं और फिर सांस भरते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर की तरफ ले जाएं।

अब सांस छोड़े हुए आगे की तरफ धीरे-धीरे झुकना शुरू करें और फोटो में दिखाई गई पोजिशन में आ जाएं। जितनी देर इस पोजिशन में रुक सकें रुकें और फिर सांस भरते हुए ऊपर की तरफ जाएं और सामान्य अवस्था में आ जाएं।

दमकने लगेगा आपका चेहरा

हर दिन सिर्फ 5 से 7 मिनट तक ये अधोमुखासन करने से आपके चेहरे की नर्व्स और सेल्स में ब्लड का सर्कुलेशन बहुत अच्छे तरीके से होने लगता है। इससे चेहरे की त्वचा अधिक ग्लोइंग और जवा रहती है। क्योंकि रक्त का प्रवाह और ऑक्सीजन का स्तर बढ़ने से त्वचा में कसावट आती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here