मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ बच्चों को पोलियो खुराक पिलाकर किया

भोपाल,

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत 27 फरवरी से शून्य से 5 वर्ष आयु के बच्चों को पोलियो बीमारी से सुरक्षा के लिए दवा पिलाई जाएगी। जिले में 3 लाख 88 हजार बच्चों को वैक्सीन पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए 5 साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ मुख्यमंत्री निवास में कुछ बच्चों को पोलियो से बचाव की दवा की खुराक पिलाकर किया। स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभु राम चौधरी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। मुख्यमंत्री चौहान ने आराध्य द्विवेदी और सानवी मालवीय सहित 11 बच्चों को दवा पिलाई l

जानकारी हो कि मध्यप्रदेश के जबलपुर में भी 2 हजार 479 बूथों में बच्चों को दवा पिलाने के लिए करीब पांच हजार वैक्सीनेटर की तैनात किए जा रहे हैं। तीन दिवसीय अभियान के पहले दिन बूथों पर दवा पिलाई जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने शनिवार को अभियान की तैयारियों का जायजा लिया था । उन्होंने वैक्सीन की सुरक्षा के लिए कोल्ड चेन को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए।

आंगनबाड़ी केंद्रों में बूथ बनाए-

सीएमएचओ ने बताया कि पोलियो की दवा से एक भी बच्चा वंचित न रहने पाए। इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्रों में भी बूथ बनाए गए हैं। साथ ही जिले भर में प्रमुख चौराहों पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें तैनात रहेंगी। वैक्सीनेटरों के सहयोग एवं पर्यवेक्षण के लिए 310 सुपरवाइजरों की ड्यूटी लगाई गई है। हाई रिस्क एरिया, ईंट भट्टे, गंदी बस्तियों में बच्चों को दवा पिलाने के लिए 79 ट्रांजिट टीमें बनाई गई हैं। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड में 83 मोबाइल टीमें यात्रा करने वाले बच्चों को पाेलियो की दवा पिलाएंगी। उन्होंने बताया कि कलेक्टर डा. इलैयाराजा टी के निर्देश पर अभियान की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here