महासमुंद में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने किया ध्वजारोहण…मुख्यमंत्री के जनता के नाम संदेश का किया वाचन…शहीद के परिजनों को किया गया सम्मानित

महासमुंद,

जिला मुख्यालय में 75 वें स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) कोविड-19 के चलते सोशल डिस्टेंन्सिग के साथ समारोह मनाया गया। समारोह के मुख्य अतिथि गृह मंत्री एवं प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। समारोह जिला मुख्यालय के मिनी स्टेडियम में आयोजित किया गया।

मुख्य अतिथि को पुलिस और नगर सैनिक की टुकड़ियों ने सलामी दी। मुख्य अतिथि साहू द्वारा मुख्यमंत्री का जनता के नाम संदेश का वाचन किया गया एवं शांति के प्रतीक रंग-बिरंगे गुब्बारे आकाश में छोड़े गये। कार्यक्रम पूरी तरह कोविड-19 के गाईड लाईन का पालन करते हुए सम्पन्न हुआ। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए मंच और अतिथियों के लिए दो गज की दूरी पर कुर्सियां लगायी गई थी। प्रवेश द्वारा पर सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई थी। आने वाले व्यक्तियों की थर्मल स्क्रीनिंग के जरिए शरीर का ताममान की जांच के पश्चात की लोगों को समारोह में प्रवेश की व्यवस्था की गयी थी।
कार्यक्रम में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने शहीद के परिजनों से बातचीत कर उनका हालचाल पूछा और उन्हें शाॅल एवं श्रीफल से सम्मानित किया गया। इसके अलावा महासमुंद सहित बागबाहरा, बसना, पिथौरा और सरायपाली तहसील के पुलिस सहित विभिन्न विभागों के 54 अधिकारी-कर्मचारी को प्रश्स्ति पत्र और स्मृति चिन्ह देकर उनका सम्मान किया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य बीज निगम के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक श्री अग्नि चन्द्राकर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ऊषा पटेल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मण पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्राकर, नगर पालिका उपाध्यक्ष श्री कृष्णा चन्द्राकर, जनपद अध्यक्ष श्री यतेन्द्र साहू, पूर्व विधायक डाॅ. विमल चोपड़ा के अलावा जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक समेत अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू जिला पंचायत सीईओ श्री छिकारा और जनसम्पर्क अधिकारी श्री हेमनाथ सिदार को किया सम्मानित
जिला मुख्यालय में 75 वें स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) समारोह में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आकाश छिकारा (आईएएस) को राज्य शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना के अंतर्गत जिले में गौठान के बेहतर क्रियान्वयन हेतु मुख्य अतिथि गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने उन्हें सम्मानित किया। समारोह जिला मुख्यालय के मिनी स्टेडियम में आयोजित था।

जिला मुख्यालय में 75 वें स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) समारोह में जनसम्पर्क अधिकारी श्री हेमनाथ सिदार को राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत जिले में चल रहें विकास गतिविधियों पर आधारित समाचार एवं फोटो कव्हरेज प्रमुखता के साथ प्रचार-प्रसार के साथ जिले में कोविड-19 की रोकथाम एवं नियंत्रण, टीकाकरण आदि से संबंधित समाचारों का प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया, सोशल मीडिया, ट्वीटर, फेसबुक आदि पर व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए मुख्य अतिथि गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने उन्हें सम्मानित किया। समारोह जिला मुख्यालय के मिनी स्टेडियम में आयोजित था।

राज्य सरकार द्वारा हर तबके का रख रही ध्यान:  मंत्री श्री साहू

मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत् गृह एवं जिला प्रभारी मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने आज रविवार 75 वीं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 302 डबल गैस सिलेंडर और चूल्हा आगनबाड़ी केन्द्रों को सौंपे। गृह मंत्री श्री साहू ने महासमुन्द रेस्ट हाऊस में संक्षिप्त कार्यक्रम में 10 आगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को प्रतीकात्मक रूप में डबल गैस सिलेंडर और चूल्हा दिया। जिले के आॅगनबाड़ी केन्द्रों पर गैस के चूल्हें पर बच्चों के लिए अब त्वरित गरम पौष्टिक भोजन बनेगा। आगनबाड़ी कार्यकताओं और सहायिका को धुए से भी निजात मिलेगी। इस अलावा भोजन भी समय पर बच्चों को गरमा-गरम मिलेगा।

इस मौकें पर कलेक्टर डोमन सिंह ने बताया कि अभी हाल ही में आगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए खेल-खिलौनें, पढ़ाई-लिखाई के व्यावहारिक ज्ञान संबंधी सामग्री उपलब्ध करायी गयी है। उन्होंने बताया कि जिले के चयनित आगनबाड़ी केन्द्रों में पहले उपलब्ध कराए गए गैस सिलेंडरों और चूल्हें का उपयोग हो रहा है।

गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा हर तबके का ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि दूरस्थ अंचल के जिन आगनबाड़ी केन्द्रों में गैस चूल्हा नहीं है। आगनबाड़ी कार्यकर्ताएॅ अन्य ईंधन का उपयोग कर बच्चों के लिए खाना पकाती है, उन्हें अब राहत मिलेगी। गृह मं़त्री ने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य है कि हर आगनबाड़ी केन्द्र में डबल गैस सिलेंडर हो। ताकि खाना पकाने में लगने वाले समय की भी बचत होगी और बच्चों के लिए झटपट गरम खाना तैयार होगा। अन्य ईंधन से निकलने वाले धुॅआ से पर्यावरण प्रदूषण की समस्या भी उत्पन्न नहीं होगी। इससे निजात के लिए गैस चूल्हें का प्रयोग जरूरी है। मंत्री ने आगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को गैस चूल्हें के उपयोग के समय बरती जाने वाली सावधानी के बारें में भी बताया। जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री समीर पांडे ने इस मौकें पर बताया कि जिले के अधिकांश आगनबाड़ी केन्द्रों में अब गैस सिलेंडर हो जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here