भारत अगले महीने से पूरी दुनिया में कोविड-19 टीके भेजेगा: मांडविया

नई दिल्ली,

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के खिलाफ चल रहे टीकाकरण महाभियान के अंतर्गत 81 करोड़ से अधिक खुराक दिए जा चुके हैं. उन्होंने कहा, ‘देश में कोविड-19 टीके की अब तक 81 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है.’ इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अंतिम 10 करोड़ खुराक महज 11 दिनों में दी गई. केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, ‘वैक्सीन मैत्री’ के तहत, भारत पूरी दुनिया की मदद करेगा और चौथी तिमाही में कोवैक्स में योगदान देगा.’ उन्होंने कहा, ‘हमें अगले महीने कोरोना-रोधी वैक्सीन की 30 करोड़ से अधिक खुराक मिलने की उम्मीद है. वैक्सीन का उत्पादन बढ़ेगा क्योंकि जैविक ई (Biological E) और अन्य कंपनियां अपने टीके बाजार में ला रही हैं.’

‘कोवैक्स’ एक वैश्विक पहल है, जिसे औपचारिक तौर पर कोविड-19 टीके वैश्विक पहुंच सुविधा के तौर पर जाना जाता है. इसका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि मध्यम और निम्न आय वाले देशों को कोरोना-19 के टीके समय से मिल जाएं. इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोविड-19 टीके की अब तक 79.58 करोड़ से अधिक खुराकें मुहैया कराई गई हैं. मंत्रालय ने बताया कि 15 लाख और खुराकों की आपूर्ति की प्रक्रिया जारी है. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास इस्तेमाल के लिए टीके की 5.43 करोड़ खुराकें बची हुई हैं.

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को टीकों की उपलब्धता बढ़ाकर टीकाकरण अभियान को तेज किया गया है ताकि उनके द्वारा बेहतर योजना बनाई जा सके और टीका आपूर्ति श्रृंखला को सुव्यवस्थित किया जा सके. राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत केंद्र, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोविड-19 रोधी टीके निशुल्क उपलब्ध करा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here