ब्रिटेन ने भारतीय यात्रियों के लिए दी कोरोना प्रतिबंधों में ढील 

नई दिल्ली 
भारत से ब्रिटेन जाने वाले यात्रियों को कोरोना नियमों में अब छूट मिलेगी। यूनाइटेड किंगडम ने भारत को यात्रा की 'रेड लिस्ट' से हटाकर 'एम्बर लिस्ट' में डालने का फैसला किया है। इसका सीधा असर उन हजारों भारतीय परिवारों, छात्रों पर होगा जो लंबे समय से यूके जाना चाह रहे हैं। सूची में बदलाव का अर्थ यह है कि अब लोग ब्रिटेन पहुंचने से पहले अपनी पसंद की किसी भी जगह 10 दिन क्वॉरंटीन रह सकते हैं।  

ब्रिटेन ने कहा है कि यह बदलाव 8 अगस्त से प्रभावी होंगे। भारत के अलावा यूएआई, कतर और बहरीन को भी ब्रिटेन ने अब यात्रा की एंबर लिस्ट में डाला है। 
अभी तक भारत ब्रिटेन की रेड लिस्ट में था और यहां जाने से पहले इंस्टीट्यूशनल क्वॉरंटीन जरूरी थी। यूके के ट्रांसपोर्ट सेक्रटरी ग्रांट शैप्स ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। यह फैसला ब्रिटेन में रहने वाले उन भारतीयों के लिए राहत के तौर पर आया है जो काफी लंबे समय से यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने की मांग कर रहे थे। 
 
एंबर लिस्ट के नियमों के मुताबिक, यात्रियों को इंग्लैंड पहुंचने से तीन दिन पहले कोरोना जांच करवानी होगी और उन्हें इंग्लैंड पहुंचने के बाद भी दो बार कोरोना जांच करानी होगी। इंग्लैंड पहुंचने के बाद यात्रियों को 10 दिन घर पर या फिर अपनी पसंद की किसी भी जगह पर क्वॉरंटीन रहना अनिवार्य होगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here