बैडमिंटन मुकाबला तीन गेम के बदले पांच गेम का होने की संभावना

नई दिल्ली
 बैडमिंटन विश्व महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) शनिवार को वार्षिक आम बैठक (एजीएम) होने वाली है। इस बैठक कुछ अहम मुद्दों पर चर्चा की जानी है। इस बैठक के दौरान एक बार फिर मौजूदा तीन गेम के प्रारूप की जगह बेस्ट ऑफ फाइव स्कोरिंग प्रणाली लागू करने के लिए मतदान कराएगा। अभी तीन गेम का मुकाबला खेला जाता है जिसमें से दो में जीत हासिल करने वाले खिलाड़ी को विजेता घोषित किया जाता है। बैठक में पांच गेम के मुकाबले को लेकर फैसला किए जाने की संभावना है।

खेल की संचालन संस्था ने अध्यक्ष पाउल एरिक होयर लार्सन के नेतृत्व में पहली बार 2014 में यह विचार पेश किया था लेकिन इसे पर्याप्त समर्थन नहीं मिला। पांच गेम के प्रारूप में प्रत्येक गेम में 11 अंक होंगे। खिलाड़ी और कोच इस प्रणाली की आलोचना कर चुके हैं और पिछले साल की एजीएम के दौरान इसे पर्याप्त मत नहीं मिले थे। इस बार स्कोरिंग प्रणाली से जुड़े बैडमिंटन के नियमों में संशोधन का संयुक्त प्रस्ताव बैडमिंटन इंडोनेशिया और बैडमिंटन मालदीव ने रखा है और बैडमिंटन एशिया के अलावा कोरिया और चीनी ताइपे के संघों ने इसका अनुमोदन किया है।

बीडब्ल्यूएफ ने मंगलवार को कहा कि सदस्य जिन अहम मुद्दों पर मतदान करेंगे उनमें स्कोरिंग प्रणाली से जुड़े  बैडमिंटन के नियमों में संशोधन का प्रस्ताव भी शामिल है। बीडब्ल्यूएफ परिषद ने इस प्रस्ताव का समर्थन करने का फैसला किया है क्योंकि यह बीडब्ल्यूएफ रणनीति योजना 2020-2024 के उद्देश्यों के अनुरूप है। बीडब्ल्यूएफ ने हालांकि स्पष्ट किया है कि टोक्यो 2020 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों तक इसे लागू नहीं किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here