बच्‍चों को खुद से प्‍यार करना सिखाना है

बच्‍चा खुद के लिए कैसा महसूस करता है, ये सब चीजें उसके रिलेशन‍शिप, बिहेवियर, खुशी और आत्‍मविश्‍वास से पता चल सकता है। हालांकि, अगर बच्‍चे को खुद से प्‍यार करने की बात पॉजिटिव तरीके से न बताई जाए तो इसकी वजह से दूसरों के प्रति ज्‍यादा सोचने, असंतुष्टि, स्‍वार्थ और असुरक्षा की भावना पैदा होने लगती है।

पेरेंट्स को अपने बच्‍चों को खुद से प्‍यार करना तो सिखाना चाहिए लेकिन साथ ही उन्‍हें स्‍वार्थी न बनने की भी सीख देनी चाहिए ताकि बच्‍चा पॉजिटिव और दयालु इंसान बने।

​स्‍वार्थी बनना

खुद से प्‍यार करने का ये मतलब नहीं है कि आप स्‍वार्थी बन जाएं। स्‍वार्थी लोगों को खुद से और दूसरों से काफी उम्‍मीदें हो जाती हैं। दूसरों को बिना कुछ दिए इंसान बस दूसरों से मिलने की उम्‍मीद रखता है। स्‍वार्थी लोग कंट्रोल करने की आदत भी रखते हैं।

ऐसे लोगों को कंट्रोल खोने से डर लगता है और अपनी पॉवर छिन जाने पर ये परेशान हो उठते हैं। अपना रास्‍ता बनाने के लिए ये चालें चलने लगते हैं। स्‍वार्थी लोग दूसरों का ध्‍यान अपनी ओर खींचने के लिए हमेशा खुद को बेचारा दिखाते हैं।

​बच्‍चों को लालच से दूर रहना सिखाएं

बच्‍चे को बताएं कि ऐसा जरूरी नहीं है कि उसे अपनी इच्‍छा की हर चीज मिले। जो उसके पास नहीं है, उन चीजों के मिलने पर भी बच्‍चे के शांत रहना सिखाएं।

बच्‍चे को अपनी जिंदगी में जो कुछ भी मिला है, उसके लिए उसे संतुष्‍ट रहने की सलाह दें। बच्‍चे को मेहनत और धैर्य के साथ आगे बढ़ने के लिए कहें।

​परिस्थिति को स्‍वीकार करे

जिंदगी में हमेशा आसान और खुशहाल नहीं होती है। ऐसे कई मौके आते हैं जब समय बुरा हो जाता है या आपकी इच्‍छा के अनुसार चीजें नहीं चलती हैा। हालांकि, यहां सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है कंट्रोल बनाए रखना है और बेचैन महसूस न करना।

​रिटर्न मिले जरूरी नहीं है

स्‍वार्थी लोग हर काम किसी स्‍वार्थ से करते हैं जो कि गलत है। बच्‍चे को सिखाएं कि उसे दूसरे लोगों की मदद करनी है लेकिन बदले में उनसे कोई उम्‍मीद नहीं रखनी है। जरूरतमंद लोगों की मदद वो निस्‍वार्थ भाव से करे। इस मदद में न सिर्फ वस्‍तुएं

शामिल हों बल्कि वह दूसरों को प्‍यार भी दे। बच्‍चे को समझाएं कि उसे अपने दोस्‍तों और परिवार से बेइंतहा प्‍यार करना है लेकिन दूसरों से उतने ही प्‍यार या किसी स्‍पेशल गिफ्ट की उम्‍मीद नहीं रखनी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here