फाइनल में विक्टर एक्सेलसन का डटकर किया सामना, ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में मेंस सिंगल्स के फाइनल में पहुंचने वाले पहले कम उम्र के भारतीय शटलर

नई दिल्ली,

बैडमिंटन कोर्ट पर अपने हैरतअंगेज खेल से दिग्गजों को छका रहे युवा भारतीय शटलर लक्ष्य सेनका एक बड़ा सपना टूट गया और वह इतिहास रचने से चूक गए. सिर्फ 20 साल की उम्र में प्रतिष्ठित ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप का फाइनल (All England Championship Final 2022) खेल रहे लक्ष्य सेन खिताब के बेहद करीब आकर इसे लपकने से रह गए. रविवार 20 मार्च को बर्मिंघम एरीना में खेले गए ऑल इंग्लैंड के मेंस सिंगल्स के फाइनल में भारतीय स्टार को विश्व नंबर एक डेनमार्क के दिग्गज विक्टर एक्सेलसन ने कड़े मुकाबले में 21-10, 21-15 हरा दिया. भारतीय स्टार ने अपने से मजबूत प्रतिद्वंद्वी को आसानी से जीत हासिल नहीं करने दी और डटकर जोरदार मुकाबला किया. इसके साथ ही इस प्रतिष्ठित चैंपियनशिप में भारतीय विजेता देखने का इंतजार 21 साल बाद भी पूरा नहीं हो सका.

21-10, 21-15. इस स्कोरलाइन के साथ विक्टर एक्सेलसन ने ये खिताब जीता और दूसरी बार इस टूर्नामेंट के चैंपियन बने. लेकिन ये स्कोरलाइन इस मैच की हकीकत बयां नहीं करती, क्योंकि लक्ष्य सेन ने अपने से ज्यादा अनुभवी और अपने से ज्यादा मजबूत विक्टर एक्सेलसन को आसानी से जीत हासिल नहीं करने दी. इसकी गवाह हैं, दोनों गेम की कई लंबी रैलियां. पहले गेम में एक रैली 62 शॉट की थी, जिसे एक्सेलसन ने जीता, जबकि दूसरे गेम में जब लक्ष्य हार के करीब थे, तो 70 शॉट की सबसे लंबी रैली चली और इसे लक्ष्य ने जीता.

हर पॉइंट के लिए जोरदार टक्कर

पिछले हफ्ते ही टोक्यो ओलिंपिक चैंपियन एक्सेलनसन को जर्मन ओपन में हराकर चौंकाने वाले लक्ष्य से एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी, क्योंकि उन्होंने बर्मिंघम में फाइनल तक अपने सफर के दौरान कई बड़े खिलाड़ियों को छकाया था. लक्ष्य ने वैसा ही प्रदर्शन किया भी, लेकिन उम्मीद के मुताबिक नतीजा नहीं आया, क्योंकि लक्ष्य के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बावजूद एक्सेलसन उन पर 20 साबित हुए. हालांकि, लक्ष्य ने कोई भी पॉइंट आसानी से नहीं दिया और लगभर हर पॉइंट के लिए एक्सेलसन के पसीने छुड़ाए.

पहले गेम का स्कोर एकतरफा, लेकिन मुकाबला नहीं

पहले गेम का नतीजा बिल्कुल एकतरफा रहा. एक्सलेसन ने शुरुआत में ही बड़ी बढ़त हासिल कर ली थी. पहले गेम में 6-0 से पिछड़ने के बाद लक्ष्य ने लगातार दो पॉइंट हासिल कर वापसी की उम्मीद जगाई. एक्सेलसन ने इसके बाद फिर वापसी की और अगले 5 पॉइंट्स हासिल कर 11-2 की बढ़त बनाई. इस दौरान ही 62 शॉट्स वाली रैली देखने को मिली।

मैच के बाद दोनों ने दिखाया सम्मान

मैच के बाद दोनों खिलाड़ियों के बीच एक खूबसूरत पल भी देने को मिला. लक्ष्य ने कोर्ट के दूसरी ओर जाकर अपने सीनियर प्रतिद्वंद्वी को बधाई दी और दोनों खिलाड़ी गले मिले. इस दौरान एक्सेलसन ने भी दमदार प्रदर्शन के लिए लक्ष्य की हौसलाअफजाई की. दोनों खिलाड़ियों ने फिर एक-दूसरे से जर्सी बदली. विक्टर और लक्ष्य पिछले कुछ वक्त में दुबई में एक साथ ट्रेनिंग भी कर चुके हैं और ऐसे में कांटे की टक्कर के बाद दोनों के बीच एक-दूसरे के लिए ये सम्मान भी स्वाभाविक दिखा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here