फंड की कमी नहीं, स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध कराने पुख्ता प्रबंध करें: मंत्री पटेल

 भोपाल

किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा कि कोरोना संक्रमण की प्रभावी रोकथाम के लिए प्रदेश स्तर के सभी व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि फंड की कोई कमी नहीं है, इसलिए स्वास्थ्य सुविधाओं में किसी प्रकार की कमी न रहने पाए। मरीजों के उपचार के लिए पुख्ता प्रबंध किए जाना सुनिश्चित करें।

मंत्री पटेल ने कहा कि होशंगाबाद जिले को 30 मई तक कोरोना मुक्त बनाने के लिए प्रशासन, जन-प्रतिनिधि, सामाजिक संगठन एकजुट होकर विशेष प्रयास करें।

मंत्री पटेल ने मंगलवार को होशंगाबाद जिले के कलेक्ट्रेट सभागार में कोविड   नियंत्रण, किल-कोरोना अभियान, वैक्सीनेशन कार्यक्रम, खाद्यान्न वितरण कार्य की विस्तृत समीक्षा की। बैठक में विधायक होशंगाबाद डॉ. सीतासरन शर्मा, विधायक सोहागपुर विजय पाल सिंह, विधायक सिवनी-मालवा प्रेम शंकर वर्मा, विधायक पिपरिया ठाकुर दास नागवंशी सहित  पुलिस एवं प्रशासन के आला अधिकारी मौजूद रहे।

वैक्सीनेशन कार्यक्रम को जन-आंदोलन बनायें

 मंत्री पटेल ने कहा कि जिले में प्रतिदिन लक्ष्य अनुरूप शत-प्रतिशत नागरिकों का टीकाकरण किया जाये। डोज बचने की दशा में पंजीकृत नागरिकों को वैक्सीन लगवाई जाये, इसमें फ्रंटलाइन वर्कर एवं कोरोना से निपटने के लिए मैदानी स्तर पर जुटे शासकीय कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जाये। वैक्सीन की एक भी डोज बर्बाद न हो यह सुनिश्चित करें। बैठक में बताया गया कि अभी तक जिले में एक लाख 46 हजार नागरिकों को वैक्सीन कि प्रथम एवं द्वितीय डोज लगाई जा चुकी हैं। मंत्री पटेल ने कहा वैक्सीनेशन कार्यक्रम को जन-आंदोलन बनायें

जाँच और उपचार सुचारू रहे

 मंत्री पटेल ने कहा कि जिला चिकित्सालय सहित समस्त स्वास्थ्य केंद्रों में स्थित उपचार एवं जाँच उपकरण सुचारू रहें। विधायक निधि एवं अन्य विभिन्न शासकीय मदों से अनुशंसित उपचार उपकरण/सामग्री  नॉर्म्स अनुरूप शीघ्र क्रय किये जाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये। मंत्री पटेल ने कहा कि होशंगाबाद संभाग मुख्यालय में पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएँ हों। उपचार के लिए आवश्यक उपकरण/सामग्री एवं अन्‍य व्‍यवस्‍थाओं के लिए माइनिंग फंड का भी उपयोग करें। कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि फंड की कोई कमी नहीं है। उन्होंने हॉटस्पॉट क्षेत्रों में विशेष अभियान चलाकर मेडिकल किट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

राशन वितरण में गड़बड़ी करने वालो पर कड़ी कार्रवाई करें

 मंत्री पटेल ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा 2 माह एवं राज्य सरकार द्वारा 3 माह, इस तरह हितग्राहियों को 5 माह के नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत हितग्राहियों को नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण का लाभ मिले, यह सुनिश्चित करें। राशन वितरण कार्य की सभी स्तर पर सतर्कता व निगरानी समिति द्वारा सघन मॉनिटरिंग की जाये। किसी भी स्तर पर लापरवाही पाये जाने पर संबंधित के विरुद्ध एफआईआर सहित अन्य कड़ी कार्रवाई की जाये।

पटेल ने की गेहूँ खरीदी की समीक्षा

मंत्री कमल पटेल ने जिले में गेहूँ उपार्जन, परिवहन एवं भंडारण की विस्तृत समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि जिले में 8 लाख 50 हजार  मीट्रिक टन गेहूँ खरीदी के लक्ष्य के विरुद्ध अभी तक 7 लाख 80 हजार मीट्रिक टन गेहूँ की खरीदी की जा चुकी है। जिले में 97 प्रतिशत परिवहन किया जा चुका है। कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि खरीदी से कोई भी पंजीकृत किसान वंचित ना रहे, यह सुनिश्चित करें। शेष बचे सभी किसानों को एसएमएस भेजे जाकर उनकी खरीदी शीघ्र सुनिश्चित करायें।

कोरोना से निपटने की तैयारियों की हुई समीक्षा

बैठक में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जिले में प्रशासन द्वारा  कोविड नियंत्रण एवं कोविड मरीजों के बेहतर उपचार के लिए बनाई गई  त्रि-स्तरीय  रणनीति के बारे में बताया गया। बताया गया कि जिले में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से निपटने के लिए प्रशासन द्वारा  जिला मुख्यालय सहित सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत किया गया है। इन केंद्रों पर सर्व-सुविधायुक्त डीसीएचसी एवं कोविड केयर सेंटर बनाये गये हैं, जहाँ मरीज तेजी से स्वस्थ होकर अपने घर लौट रहे हैं।

पटेल ने कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीजो से पूछी कुशलक्षेम

 मंत्री पटेल ने मालाखेडी स्थि‍त कोविड केयर सेंटर एवं पवारखेडा डेडिकेटेड कोविड हेल्‍थ केयर सेंटर का निरीक्षण कर व्‍यवस्‍थाओं का जायजा लिया। उन्‍होने कोविड केयर सेंटर में भर्ती कोविड मरीजों से चर्चा कर उनका स्‍वास्‍थ्‍य जाना और स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here