पर्यावरण संरक्षण के लिए जनभागीदारी अति आवश्यक”: अकबर

रायपुर | विश्व पर्यावरण दिवस पर, जो 5 जून को मनाया गया, छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण बोर्ड (सीईसीबी) ने तीन विश्व रिकॉर्ड हासिल किए। इनमें गाय के गोबर के पेंट का उपयोग करके 3600 वर्ग फुट कैनवास पेंटिंग बनाने के लिए लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, साथ ही स्टार बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और विश्व रिकॉर्ड बुक से 12,38,116 पर्यावरण संरक्षण शपथ दिलाने के लिए ट्रॉफी और प्रमाण पत्र प्राप्त करना शामिल है। एक दिन।  मोहम्मद अकबर ने बोर्ड के अध्यक्ष सुब्रत साहू को पुरस्कार प्रदान किए।

वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने पर्यावरण संरक्षण में जनता की भागीदारी की आवश्यकता पर जोर देते हुए सीईसीबी द्वारा शुरू किए गए जन जागरूकता अभियान की सराहना की। उन्होंने प्लास्टिक कचरे के उन्मूलन में सामूहिक भागीदारी के महत्व पर बल दिया, क्योंकि पूर्वजों ने हमें विरासत के रूप में एक स्वस्थ और स्वच्छ पर्यावरण दिया है। अकबर ने विश्व पर्यावरण दिवस पर छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण बोर्ड द्वारा आयोजित “व्यक्तिगत आदतों और व्यवहारों के माध्यम से एकल उपयोग वाले प्लास्टिक के उपयोग को कम करना” विषय पर एक संगोष्ठी को संबोधित किया। उन्होंने प्रकृति और जीवन के बीच गहरे संबंध पर प्रकाश डालते हुए इस बात पर जोर दिया कि भविष्य की सुरक्षा और समृद्धि इसके संरक्षण और संरक्षण पर निर्भर करती है। वर्तमान परिदृश्य में पर्यावरण की रक्षा और प्रदूषण को रोकना महत्वपूर्ण है, और सभी व्यक्तियों की सक्रिय भागीदारी महत्वपूर्ण है।

विधायक सत्यनारायण शर्मा ने प्रकृति को धरोहर के रूप में संरक्षित करने के संयुक्त प्रयास की वैश्विक आवश्यकता पर बल दिया। बोर्ड के अध्यक्ष और अतिरिक्त मुख्य सचिव सुब्रत साहू ने बोर्ड की गतिविधियों पर प्रकाश डाला और एकल उपयोग वाले प्लास्टिक से निपटने के लिए व्यक्तिगत प्रयासों के महत्व पर बल दिया। उन्होंने जनभागीदारी से तीन विश्व कीर्तिमान हासिल करने के लिए बोर्ड के सदस्यों की प्रशंसा की।

बोर्ड के सदस्य सचिव आर.पी. तिवारी ने बोर्ड द्वारा प्रयोगशाला वैन के आगामी लॉन्च की घोषणा की। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधा के साथ विकसित की जा रही अत्याधुनिक पर्यावरण प्रयोगशाला का वर्णन किया।  तिवारी ने मंडल के नवनिर्मित क्षेत्रीय कार्यालय भवन पर भी प्रकाश डाला। बोर्ड के जनसंपर्क अधिकारी  ए.पी.सावंत ने मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल द्वारा की गई जनभागीदारी की अपील को श्रेय देते हुए बोर्ड द्वारा हासिल किए गए विश्व रिकॉर्ड की जानकारी प्रदान की, जिसमें राज्य भर के विभिन्न समुदायों का समर्थन प्राप्त हुआ। इसके अतिरिक्त, कार्यक्रम के दौरान कार्टून वॉच पत्रिका के राष्ट्रीय पुरस्कार वितरित किए गए। कार्यक्रम में संसदीय सचिव विकास उपाध्याय एवं छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा उपस्थित थे.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here