पंजाब के लिए आज डेब्‍यू करेगा रफ्तार का सौदागर, कोहराम मचाने को है तैयार

IPL 2021 में आज मुकाबला है पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स और नए नाम के साथ इस सीजन उतर रही पंजाब किंग्स के बीच. दोनों टीमों के लिए पिछला सीजन कुछ खास नहीं रहा था. दोनों फिसड्डी रही थीं. पावरप्ले में इनकी गेंदबाजी का इकॉनमी रेट सबसे खराब रहा था. पंजाब ने पिछले सीजन का अंत छठे नंबर पर रहकर किया था तो राजस्थान रॉयल्स की टीम सबसे नीचले पायदान पर रही थी. लेकिन, ये तमाम बातें अब इतिहास हो चुकी है. IPL 2020 से IPL 2021 तक आते आते बहुत कुछ बदल गया है. दोनों टीमों में भी और हालात में भी.

IPL 2020 भारत से दूर यूएई में खेला गया था. लेकिन IPL 2021 भारतीय मैदानों पर हो रहा है. दोनों टीमों ने भी कई परिवर्तन किए हैं. कुछ 18 फरवरी को हुए मिनी ऑक्शन के जरिए तो कुछ खुद की बदौलत. राजस्थान रॉयल्स की कमान अब युवा कप्तान संजू सैमसन के हाथ में है. तो पंजाब की टीम का नाम बदलकर किंग्स इलेवन पंजाब से पंजाब किंग्स हो गया है. इतना ही नहीं टीमों में कई नए खिलाड़ियों के जुड़ने से भी इस सीजन इनकी सेहत पर असर पड़ता दिखेगा.

जीत की शुरुआत होगी प्लेइंग 11 से

खैर, सीजन में प्रदर्शन शानदार करना है तो जरूरी हो जाता है सही आगाज का होना. आज दोनों टीमें यही करती दिखेंगी. और इसकी शुरुआत होगी सही प्लेइंग इलेवन चुनने से. दोनों टीमों में पावर हिटर्स की भरमार है. एक से बढ़कर एक खिलाड़ी दोनों टीमों हैं, जो अपने दम पर मैच पलट सकते हैं.

विराट का ‘लड़ाका’ आज करेगा राजस्थान से डेब्यू

IPL की पिच पर आज टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी भी उतरेगा. तो पिछले सीजन तक विराट कोहली के लिए लड़ने वाला इस सीजन में राजस्थान की शान के लिए मैदान पर डटा दिखेगा. हम बात कर रहे हैं क्रिस मॉरिस और शिवम मावी की. दोनों खिलाड़ियों का आज होने वाले मुकाबले में राजस्थान की टीम से डेब्यू होता दिख सकता है.

पंजाब के लिए खेलने उतरेंगे शाहरुख खान

उधर प्रीति जिंटा के पंजाब की टीम से शाहरुख खान खेलते दिख सकते हैं. जी नहीं, KKR के को-ऑनर या बॉलीवुड के बादशाह नहीं बल्कि क्रिकेटर शाहरुख खान. वहीं जो सैयद मुश्ताक अली में कमाल कर सुर्खियों में आए थे. और पंजाब ने मिनी ऑक्शन में उन्हें खुद से जोड़ा था.

झाय रिचर्डसन

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) में सोमवार को राजस्‍थान रॉयल्‍स और पंजाब किंग्‍स (Rajasthan Royals vs Punjab Kings) के बीच मुकाबला होना है. दोनों टीमों का इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के अभियान का यह पहला ही पड़ाव होगा. आईपीएल नीलामी में पंजाब और राजस्‍थान दोनों ने ही अपनी-अपनी टीमों को संतुलन देने के लिए कई क्रिकेटरों को अपने साथ जोड़ा. इसी कड़ी में केएल राहुल की अगुआई वाली टीम पंजाब किंग्‍स ने भी ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन (Jhye Richardson) को नीलामी में खरीदा. रिचर्डसन के लिए पंजाब की टीम ने 14 करोड़ रुपये की भारी-भरकम रकम खर्च की. अब ये तूफानी गेंदबाज पंजाब के लिए डेब्‍यू करने को पूरी तरह तैयार है.

पंजाब किंग्‍स ने नीलामी में नौ खिलाडि़यों को खरीदा, जबकि ग्‍लेन मैक्‍सवेल को रिलीज कर दिया था. इन 9 क्रिकेटरों में इंग्‍लैंड के टी20 स्‍पेशलिस्‍ट डेविड मलान भी हैं तो तमिलनाडु के शाहरुख खान भी. वहीं गेंदबाजी को मजबूती देने के लिए टीम ने झाय रिचर्डसन और राइली मेरेडिथ को शामिल किया. राजस्‍थान के खिलाफ पंजाब की प्‍लेइंग इलेवन में झाय रिचर्डसन की मौजूदगी की पूरी संभावना है, जबकि टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी इस तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे. झाय रिचर्डसन का ये पंजाब किंग्‍स के लिए ही पहला सीजन नहीं है, बल्कि दुनिया के इस सबसे लोकप्रिय टी20 टूर्नामेंट यानी इंडियन प्रीमियर लीग में भी डेब्‍यू है.

रिचर्डसन का करियर ऐसे समझिए

ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज झाय रिचर्डसन ने बिग बैश लीग में पर्थ स्कॉर्चर्स की ओर से 29 विकेट लिए थे. उन्‍होंने 19 साल की उम्र में 2016 में फर्स्ट क्लास डेब्यू करने के बाद इसी साल बिग बैश लीग में शानदार खेल के बूते सुर्खियों में आए. फिर फाइनल में टीम को चैंपियन बनाया. इस प्रदर्शन का इनाम उन्‍हें मिला और श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए राष्‍ट्रीय टीम में उन्‍हें चुन लिया गया. जहां तक इंटरनेशनल क्रिकेट की बात है तो उन्‍होंने 2 टेस्‍ट में 6 विकेट हासिल किए हैं तो 13 वनडे में 24 विकेट उनके नाम दर्ज है. इसके अलावा रिचर्डसन ने 14 टी20 मैचों में 13 विकेट भी लिए हैं. 2019 में वे भारत के खिलाफ खेले थे और उन्होंने विराट कोहली का विकेट लिया था.

 कुछ ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग 11.

राजस्थान रॉयल्स: बेन स्टोक्स, यशस्वी जयसवाल, संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, रियान पराग, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, राहुल तेवतिया, श्रेयस गोपाल, एंड्रयू टाई, जयदेव उनादकट

पंजाब किंग्स: केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, मोजेज हेनरिक्स,शाहरुख खान, जलज सक्सेना, झाय रिचर्डसन/रिले मेरेडिथ, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here