नो पॉलीथिन अभियान को सफल बनाने कपड़ों के थैलों को प्रोत्साहित करने की तैयारी को लेकर प्रोजेक्ट ऑफिसर डॉ तृप्ति ने दिये आवश्यक निर्देश

रायपुर,

नगर पालिक निगम रायपुर के महापौर एजाज ढेबर,आयुक्त प्रभात मलिक, स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष नागभूषण राव के निर्देश पर राजधानी रायपुर नगर निगम क्षेत्र में समाजहित में पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से जनजागरूकता आमजनों में लाने अभियान चलाया जा रहा है. इसमें पॉलीथिन का जनउपयोग न्यूनतम करने कपड़ों की थैलियों को अधिकाधिक प्रोत्साहित करने एवं बर्तन बैंक योजना का शीघ्र जनहित में क्रियान्वयन करवाने की प्रशासनिक तैयारियाँ प्रारम्भ कर दी गयी हैं. इस सम्बन्ध में एनयूएलएम के नोडल ऑफिसर अपर आयुक्त अभिषेक अग्रवाल, उपायुक्त स्वास्थ्य ए. के. हलधर के निर्देश पर एनयूएलएम की प्रोजेक्ट ऑफिसर एवं नगर निगम की सहायक स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर तृप्ति पाणीग्रही ने मिशन मैनेजर सुश्री सरिता सिन्हा, सुश्री सीमा चतुर्वेदानी की उपस्थिति में महिला स्वसहायता समूहों की महिलाओं की बैठक ली एवं नो पॉलीथिन महाअभियान को राजधानी शहर नगर निगम क्षेत्र में समाजहित में पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से सफल बनाने बाजारों में कपड़ों के थैलों के उपयोग को आमजनों में प्रोत्साहित करने अगले दो सप्ताह के भीतर बड़ी मात्रा में कपड़ों के थैले बनाकर उन्हें बाजारों में बेचने का कार्य अभियानपूर्वक करने के निर्देश दिये.

कपड़ों के थैलों को बाजारों में विक्रय करने उनका मूल्य न्यूनतम रखते हुए अधिकाधिक संख्या में कपड़ों के थैलों को बाजारों में विक्रय करने का कार्य संकल्प लेकर करने कहा, ताकि स्वच्छ पर्यावरण हेतु राजधानी शहर में महापौर, आयुक्त, स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष के निर्देशानुसार पॉलीथिन के जनउपयोग को हतोत्साहित एवं कपड़ों के थैलों को जनउपयोग में लाकर अधिकाधिक रूप से प्रोत्साहित किया जा सके. नगर निगम रायपुर द्वारा एनयूएलएम के तहत महिला स्वसहायता समूहों की महिलाओं के माध्यम से बर्तन बैंक योजना के क्रियान्वयन हेतु औऱ अधिक से अधिक संख्या में कपड़ों के थैलों को बनाकर उन्हें राजधानी के बाजारों में विक्रय किये जाने केनाल लींकिंग रोड शंकर नगर में जी -2 के सामने दो दुकानेँ अपनी सकारात्मक गतिविधियाँ समाजहित में नगर निगम रायपुर के माध्यम से एनयूएलएम के अंतर्गत व्यवस्थित रूप से संचालित करने का अवसर देने उपलब्ध करवाई गयी हैं. प्रोजेक्ट ऑफिसर ने महिला स्वसहायता समूहों की महिलाओं को नो पॉलीथिन महाअभियान को सफल बनाने अधिकाधिक संख्या में कपड़ों के थैले बनाकर उन्हें बाजारों में सस्ती दर पर विक्रय करने एवं शीघ्र बर्तन बैंक योजना का क्रियान्वयन करने पूरी तरह संकल्पित होकर जुट जाने का नगर हित में पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से आव्हान किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here