नए जीएसटी रेट के बाद मारुति ईको एंबुलेंस के कीमत में 88,000 रुपये हुए कम

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी ने हाल ही में ईको के एम्बुलेंस वेरिएंट की कीमत में गिरावट की घोषणा की. कीमत में यह गिरावट वित्त मंत्रालय द्वारा एम्बुलेंस की जीएसटी दरों को 28 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत करने के कारण है. जिसके बाद अब मारुति ईको एम्बुलेंस की नई कीमत 6,16,875 रुपये होगी. ये संशोधित जीएसटी दरें 30 सितंबर, 2021 तक मान्य होंगी. मारुति सुजुकी की नियामक फाइलिंग के अनुसार, ईको एम्बुलेंस की लागत में 88,000 रुपये की कमी की जाएगी. यह परिवर्तन 14 जून, 2021 को फर्म द्वारा डीलरों को बिल किए गए ऑटोमोबाइल के साथ-साथ डीलरशिप द्वारा उपभोक्ताओं को चालान किए गए वाहनों के लिए लागू किया जाएगा. ईको की एम्बुलेंस की बात करें तो इसमें 1.2-लीटर फोर-पॉट गैसोलीन इंजन है जो 75bhp की पीक पावर और 98 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है. एक 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन ट्रांसमिशन कार्यों को संभालता है.

इससे पहले, BSVI मारुति ईको एम्बुलेंस की कीमत 7.05 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) थी. इसमें 275 लीटर का बूट साइज और 40 लीटर का फ्यूल टैंक कैपेसिटी है.

ऐसे है मारुति ईको के फीचर्स 

मारुति ईको में 160 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस और 130 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति भी है. इसे 15.1kmpl ARAI प्रमाणित माइलेज देने के लिए कहा गया है. मारुति ईको एम्बुलेंस 3,675 मिमी लंबी, 1,475 मिमी चौड़ी, 1,905 मिमी ऊँचाई और 2,350 मिमी का व्हीलबेस है. इसमें ईबीडी के साथ एबीएस, ईंधन स्तर और ओडोमीटर के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले क्लस्टर, रियर पार्किंग सेंसर, एक मल्टी-ट्रिप मीटर, एक उच्च गति चेतावनी प्रणाली और अन्य सुरक्षा प्रणालियां हैं.

एंबुलेंस के लिए यह खास

इसमें एम्बुलेंस-विशिष्ट विशेषताएं भी हैं जैसे फ्रंट और रियर इमरजेंसी डिकल्स, डैशबोर्ड और सायरन के लिए एम्बर रंगीन लाइटिंग, रियर कंपार्टमेंट में एक रबर मैट, एक एम्प्लीफिकेशन सिस्टम के साथ एक पब्लिक एड्रेस सिस्टम, इन्फ्यूजन लोडिंग के लिए हुक, स्पीकर और माइक , O2 सिलेंडर क्लैंप, पूर्व-इकट्ठे मोनोब्लॉक स्ट्रेचर, प्राथमिक चिकित्सा किट स्थान, और बहुत कुछ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here